Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RPSC Statistical officer Recruitment: सांख्यिकी अधिकारी के पदों पर आज से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, 2 अक्टूबर तक करें अप्लाई

RPSC Statistical officer Recruitment राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से सांख्यिकी अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानी कि 3 सितंबर से शुरू हो रही है। आयोग कुल 43 पदों पर नियुक्तियों के लिए 2 अक्टूबर 2021 तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चलेगी।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Fri, 03 Sep 2021 07:39 AM (IST)
Hero Image
RPSC Statistical officer Recruitment: राजस्थान लोक सेवा आयोग ( Rajasthan Public Service Commission, RPSC)

RPSC Statistical officer Recruitment: राजस्थान लोक सेवा आयोग ( Rajasthan Public Service Commission, RPSC) की ओर से सांख्यिकी अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानी कि 3 सितंबर से शुरू हो रही है। आयोग कुल 43 पदों पर नियुक्तियों के लिए 2 अक्टूबर, 2021 तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चलेगी। अभ्यर्थी ध्यान दें कि इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को बंद कर दिया जाएगा। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख- 26 अगस्त, 2021

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि: 03 सितंबर 2021

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 02 अक्टूबर 2021

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

उम्मीदवारों के पास इकोनॉमिक्स, स्टैटिस्टिक्स, कॉमर्स या मैथमेटिक्स से मास्टर डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा उन्हें संबंधित फील्ड में 1 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए। वहीं आवेदकों की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 40 साल निर्धारित की गई है। वहीं अभ्यर्थी की आयु उम्मीदवार 1 जनवरी, 2022 को 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। शैक्षणिक योग्यता के अलावा, उम्मीदवारों के पास सरकारी विभाग या प्रतिष्ठित वाणिज्यिक संस्थान या विश्वविद्यालय में कम से कम एक वर्ष के लिए आधिकारिक सांख्यिकी को संभालने का अनुभव भी होना चाहिए। इसके अलावा इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी की नॉलेज होनी चाहिए और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान भी होना चाहिए। 

ये होगी फीस

जनरल कैटेगरी और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये देना होगा। वहीं ओबीसी और बीसी कैटेगरी के लिए 250 रुपये, एससी-एसटी के लिए 150 रुपये है। इसके अलावा आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा किया जाएगा। वहीं इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।