Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RRB ALP 2024: आज है रेलवे में 5996 असिस्टेंट लोको पायलट की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख

आरआरबी असिस्टेंट लोको पायलट (RRB ALP 2024) भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज यानी 19 फरवरी 2024 निर्धारित है। ऐसे में जो अभ्यर्थी अभी तक आवेदन पत्र नहीं भर सके हैं वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। इस भर्ती के माध्यम से एएलपी के कुल 5996 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 19 Feb 2024 07:41 AM (IST)
Hero Image
RRB ALP 2024: असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती में शामिल होने के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से एएलपी के 5996 रिक्त पदों पर भर्ती चल रही है। इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 निर्धारित की गयी है। ऐसे अभ्यर्थी जो इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और अभी तक फॉर्म नहीं भरा है वे अंतिम दिन होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आज ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।

आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर भर सकते हैं। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे आज के बाद इस भर्ती में फॉर्म नहीं भर पायेंगे।

RRB ALP Recruitment 2024: पात्रता एवं मापदंड

आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने संबंधित क्षेत्र/ डिसिप्लिन में आईटीआई/ डिप्लोमा आदि उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

RRB ALP Recruitment 2024 Application Form- डायरेक्ट लिंक

RRB ALP Vacancy 2024: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। आवेदन शुल्क के भरे गए फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। एप्लीकेशन फीस सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के लिए 500 रुपये तय की गयी है वहीं एससी/ एसटी/ एक्स सर्विसमैन/ पीडब्ल्यूबीडी/ महिला/ थर्ड जेंडर श्रेणी को शुल्क के रूप में 250 रुपये भुगतान करना होगा।

RRB ALP 2024: सिलेक्शन प्रॉसेस

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को स्टेज 1 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT), स्टेज 2 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT), कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT) से होकर गुजरना होगा। इन चरणों की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी चरणों में सफल होने वाले उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- आज ही कर लें छत्तीसगढ़ लेबोरेटरी टेक्नीशियन भर्ती के लिए आवेदन, नहीं मिलेगा दोबारा मौका