Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर बंपर भर्ती का एलान, आवेदन 20 जनवरी से

रेलवे की ओर से असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के 5996 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 20 जनवरी 2024 से शुरू हो जायेंगे। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 निर्धारित की गयी है। इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 18 Jan 2024 09:06 PM (IST)
Hero Image
RRB ALP Recruitment 2024: असिस्टेंट लोको पायलट के 5996 पदों पर निकली भर्ती।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के पदों पर बंपर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती की जानकारी एम्प्लॉयमेंट न्यूज पेपर (19 से 26 जनवरी 2024) में दी गयी है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आरआरबी की ओर से आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है।

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी 2024 से शुरू की जाएगी जो निर्धारित अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 तक जारी रहेगी। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार ALP पदों के लिए लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे, अन्य किसी भी माध्यम से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

यह भी  पढ़ें - RRB ALP Notification 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड 20 जनवरी से शुरू करेगा 5696 असिस्टेंट लोको पायलट पदों के लिए आवेदन

RRB ALP Vacancy 2024: कौन कर सकेगा आवेदन

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का संबंधित क्षेत्र/ डिसिप्लिन में आईटीआई/ डिप्लोमा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष तय की गयी है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आवेदन से पहले अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

RRB ALP Recruitment 2024 Notification: कैसे होगा चयन

असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों से होकर गुजरना होगा-

  • स्टेज 1 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT)
  • स्टेज 2 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT)
  • कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT)
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • मेडिकल एग्जामिनेशन

RRB ALP Recruitment 2024: कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर भरा जा सकता है। आवेदन पत्र भरने के साथ ही आपको निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये और एससी/ एसटी/ एक्स सर्विसमैन/ पीडब्ल्यूबीडी/ महिला/ थर्ड जेंडर श्रेणी को शुल्क के रूप में 250 रुपये भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- PMC Recruitment 2024: जूनियर इंजीनियर सिविल के 113 पदों पर निकली भर्ती, यहां पढ़ें पूरी डिटेल