Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RRB JE Recruitment 2024: आज से करें रेलवे में 7951 जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए आवेदन, इन स्टेप्स से भर सकेंगे फॉर्म

रेलवे की ओर से जूनियर इंजीनियर भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 30 जुलाई से शुरू कर दी जाएगी। पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 29 अगस्त 2024 तय की गई है। फॉर्म भरने से पहले पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 30 Jul 2024 07:29 AM (IST)
Hero Image
RRB JE Recruitment 2024 के लिए आज से शुरू होंगे आवेदन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 30 जुलाई 2024 से शुरू कर दी जाएगी। जो भी अभ्यर्थी इंजीनियरिंग डिग्री/ डिप्लोमा धारक हैं और रेलवे में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है। अभ्यर्थी इस भर्ती में कल से ऑनलाइन माध्यम से रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट 29 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है।

कौन कर सकेगा आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का पदानुसार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग डिग्री/ डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम उम्र 36 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी उम्र में निमयामनुसार छूट दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें की आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार होगी।

इन स्टेप्स से कर सकेंगे अप्लाई

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी स्वयं से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इससे आप कैफे के अतिरिक्त चार्ज से बच सकते हैं।

  • फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर अपने जोन की वेबसाइट का चयन करें।
  • अब यहां भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क

जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को इस भर्ती में आवेदन के साथ 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके अलावा एससी, एसटी पीएच वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये तय किया गया है।

यह भी पढ़ें- JPSC Recruitment 2024: झारखंड सहायक वन संरक्षक पदों के लिए आवेदन आज से शुरू, 10 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई