Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RRB JE Recruitment 2024: रेलवे में जूनियर इंजीनियर पदों पर सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, यहां पाएं भर्ती से जुड़ी पूरी डिटेल

इंडियन रेलवे की ओर से जूनियर इंजीनियर के बंपर पदों पर भर्ती का एलान किया गया है। इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस 30 जुलाई से शुरू होकर 29 अगस्त तक जारी रहेगी। जो भी अभ्यर्थी इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त कर चुके हैं वे तय तिथियों के अंदर ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। इस भर्ती के माध्यम से कुल 7951 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 23 Jul 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
RRB JE Recruitment 2024 के लिए आवेदन 30 जुलाई से।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंजीनियरिंग क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा हासिल कर चुके ऐसे अभ्यर्थी जो रेलवे में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं उनके लिए बेहतरीन मौका है। इंडियन रेलवे की ओर से जूनियर इंजीनियर (RRB JE Recruitment 2024) के पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है। इस भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर कुल 7951 पदों को भरने की जानकारी दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस आरआरबी जेई भर्ती 2024 (CEN) सं.03/2024) के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस 30 जुलाई से शुरू होकर 29 अगस्त 2024 तक पूर्ण की जाएगी।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 7951 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है -

  • आरआरबी जूनियर इंजीनियर (जेई): 7346 पद
  • धातुकर्म पर्यवेक्षक/ शोधकर्ता: 12 पद
  • डिपो सामग्री अधीक्षक (DMS): 398 पद
  • केमिकल एवं मेटलर्जिकल असिस्टेंट (CMA): 150 पद
  • रासायनिक पर्यवेक्षक/ शोधकर्ता: 05 पद

क्या है योग्यता

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ने पदानुसार मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री/ डिप्लोमा आदि प्राप्त किया हो। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत डिटेल आवेदन शुरू होने के साथ ही 30 जुलाई को उपलब्ध करवाई जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के साथ अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन, महिला, ट्रांसजेंडर एवं ईबीसी वर्ग को 250 रुपये जमा करना होगा। एप्लीकेशन फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा की जा सकेगी।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पहले दो चरणों की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (स्क्रीनिंग टेस्ट) में शामिल होना होगा। जो उम्मीदवार पहले चरण की परीक्षा में सफल होंगे केवल वे ही सीबीटी 2 में भाग ले पायेंगे। दूसरे चरण की परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों अंत में दस्तावेज सत्यापन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन में भाग लेना होगा। सभी चरणों में सफल अभ्यर्थियों को अंतिम लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- RRC Apprentice Recruitment 2024: दक्षिण रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, अप्रेंटिसशिप के 2438 पदों पर आवेदन शुरू