Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RRB NTPC Recruitment 2024: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन लिंक 14 सितंबर को होगा एक्टिव, 11558 रिक्त पदों पर होंगी नियुक्तियां

आरआरबी की ओर से एनटीपीसी भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर 2024 से शुरू कर दी जाएगी जो 13 अक्टूबर 2024 रहेगी। पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। इस भर्ती के माध्यम से कुल 11558 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। भर्ती की अधिक डिटेल इस पेज से चेक कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 10 Sep 2024 09:39 AM (IST)
Hero Image
RRB NTPC Recruitment 2024 के लिए आवेदन 14 सितंबर से होंगे शुरू।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRB) ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के तहत 11558 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया है। इस भर्ती के लिए आवेदन लिंक 14 सितंबर 2024 को ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर एक्टिव कर दिया जायेगा। आवेदन शुरू होते ही योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आरआरबी की ओर से फॉर्म भरने की लास्ट डेट 13 अक्टूबर 2024 तय की गई है है।

कौन ले सकेगा भर्ती में भाग

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके अलावा कुछ पदों के लिए स्नातक उत्तीर्ण होने के साथ ही उम्मीदवारों को कंप्यूटर में प्रोफिशिएंसी/ टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक होगा।

आयु सीमा

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 33/ 36 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को आरआरबी के नियमानुसार छूट दी जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

आवेदन की स्टेप्स

  • इस भर्ती में शामिल होने के लिए आपको सबसे पहले आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको पहले पंजीकरण लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा कर उसके बाद अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।
  • अंत में आपको निर्धारित शुल्क कमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

एप्लीकेशन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन के साथ जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग को 500 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला वर्ग को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- BIS Recruitment 2024: भारतीय मानक ब्यूरो में स्टेनोग्राफर, पर्सनल असिस्टेंट समेत कई पदों पर भर्ती का एलान, 30 सितंबर तक कर सकते हैं अप्लाई