Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RRB NTPC Vacancy 2024: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन स्टार्ट, यहां से करें आवेदन

आरआरबी की ओर से एनटीपीसी भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी ग्रेजुएशन कर चुके हैं और रेलवे में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है। पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 13 अक्टूबर 2024 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। इस भर्ती के माध्यम से 8113 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 15 Sep 2024 09:27 AM (IST)
Hero Image
RRB NTPC Vacancy 2024 की पूरी डिटेल यहां से करें चेक।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के तहत 8113 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 14 सितंबर से शुरू हो गई है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर एक्टिव गया है। इसके बाद इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करने वाले अभ्यर्थी तय तिथियों में फॉर्म भर सकते हैं। आरआरबी की ओर से एप्लीकेशन फॉर्म भरने एवं शुल्क जमा करने की लास्ट डेट 13 अक्टूबर 2024 तय की गई है।

भर्ती विवरण

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 8113 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से चीफ कॉमर्शियल/ टिकट सुपरवाइजर के 1736 पदों, स्टेशन मास्टर के 994 पदों, गुड ट्रेन मैनेजर के 3144 पदों, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट/ टाइपिस्ट के 1507 पदों और सीनियर क्लर्क/ टाइपिस्ट के कुल 732 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

आवेदन के लिए पात्रता

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कुछ पदों के लिए ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होने के साथ उम्मीदवारों को कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी/ टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 33/ 36 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पहले पंजीकरण लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन के माध्यम से अभ्यर्थी आवेदन पत्र को पूर्ण रूप से भर पाएंगे। अंत में आपको तय शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट करना होगा।

आवेदन पत्र डायरेक्ट लिंक 

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस के रूप में जमा करना होगा। इसके अलावा एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला वर्ग को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- ITBP Driver Recruitment 2024: आईटीबीपी ने कॉन्स्टेबल ड्राइवर के 545 रिक्त पदों पर निकाली भर्ती, इस डेट से शुरू होंगे आवेदन