Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RRB Technician Bharti 2024: आरआरबी टेक्नीशियन के 14 हजार पदों के लिए कल से पुनः शुरू होंगे आवेदन, ऑनलाइन कर सकेंगे अप्लाई

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से टेक्नीशियन भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 2 अक्टूबर से पुनः शुरू कर दी जाएगी। जो अभ्यर्थी पहले इस भर्ती में शामिल होने के लिए फॉर्म नहीं भर सके थे वे अब 16 अक्टूबर तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। पूर्व में आवेदन कर चुके उम्मीदवारों को दोबारा से फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 01 Oct 2024 11:48 AM (IST)
Hero Image
RRB Technician Recruitment 2024 के लिए कल से पुनः शुरू होंगे आवेदन।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से टेक्नीशियन (RRB Technician CEN 02/2024) के 14298 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पुनः कल यानी 2 अक्टूबर 2024 से शुरू कर दी जाएगी। इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र भर सकेंगे। एप्लीकेशन प्रॉसेस दोबारा से 15 दिनों के लिए ओपन की जा रही है यानी की फॉर्म भरने की लास्ट डेट 16 अक्टूबर निर्धारित है।

कौन कर सकेगा आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का पदानुसार मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं के साथ आईटीआई/ संबंधित क्षेत्र में बीएससी/ बीई/ बीटेक/ 3 वर्षीय पॉलिटेक्निक डिप्लोमा आदि पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 33/ 36 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि उम्र की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

  • इस भर्ती में फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना है।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में उम्मीदवार निर्धारित शुल्क ऑनलाइन जमा करके आवेदन पत्र सबमिट कर दें।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग को 500 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी, एसटी, पीएच एवं महिला उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 250 रुपये का भुगतान करना होगा। भारत से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- UP Aganwadi Bharti 2024: उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी वर्कर के पदों पर बंपर भर्ती का एलान, 12वीं उत्तीर्ण महिला अभ्यर्थी कर सकती हैं अप्लाई