Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RSMSSB 12th CET 2024: राजस्थान समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी) की अधिसूचना जारी, नहीं होगी Negative Marking

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा आयोजित की जाने वाली समान परीक्षा (CET - सीनियर सेकेंडरी स्तर) 2024 के लिए अधिसूचना (RSMSSB 12th CET 2024 Notification) बृहस्पतिवार 29 अगस्त को जारी की गई। उम्मीदवार इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपना आवेदन 1 सितंबर से कर सकेंगे। बोर्ड ने आवेदन की आखिरी तारीख 1 अक्टूबर निर्धारित की गई है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 30 Aug 2024 11:08 AM (IST)
Hero Image
RSMSSB 12th CET 2024 Notification: आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 600 रुपये शुल्क भरना होगा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। राजस्थान राज्य सरकार के विभिन्न विभागों और सेवाओं में 10+2 योग्यता वाले पदों पर सीधी भर्ती के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा आयोजित की जाने वाली समान परीक्षा (CET - सीनियर सेकेंडरी स्तर) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। बोर्ड द्वारा यह अधिसूचना बृहस्पतिवार, 29 अगस्त को जारी की गई और इसके साथ ही इसे डाउनलोड करने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in पर एक्टिव कर दिया गया है।

RSMSSB 12th CET 2024 Notification: 1 सितंबर से करें आवेदन

ऐसे में जो उम्मीदवार राजस्थान में सरकारी नौकरी के इच्छुक है और RSMSSB CET की तैयारी में जुटे हैं, वे इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपना आवेदन 1 सितंबर से कर सकेंगे। बोर्ड ने आवेदन की आखिरी तारीख 1 अक्टूबर निर्धारित की गई है। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 600 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, OBC-NCL तथा SC/ST उम्मीदवारों के लिए शुल्क 400 रुपये है। इसके अतिरिक्त, यदि उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट करने के बाद यदि इसमें कोई सुधार करते हैं तो इसके लिए उन्हें 300 रुपये का अतिरिक्त शुल्क भरना होगा।

RSMSSB 12th CET 2024 अधिसूचना लिंक

RSMSSB 12th CET 2024 Notification: नहीं होगी Negative Marking

दूसरी तरफ, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि RSMSSB ने समान परीक्षा (CET - सीनियर सेकेंडरी स्तर) 2024 की अधिसूचना में किसी भी प्रकार के नकारात्मक अंक (Negative Marking) नहीं रखे जाने की घोषणा की है। ऐसे में इस बार की परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे उम्मीदवारों के लिए यह राहत की खबर है, क्योंकि स्नातक स्तर की CET में निगेटिव मार्किंग के प्रावधान के साथ अधिसूचना जारी होने के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि 12वीं स्तर की परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा। हालांकि, बाद में बोर्ड द्वारा न सिर्फ स्नातक CET 2024 निगेटिव मार्किंग हटा दिए जाने की घोषणा की गई है, बल्कि 12वीं स्तर की CET में भी इसका प्रावधान नहीं रखा गया है।

यह भी पढ़ें - RSMSSB CET 2024: राजस्थान समान पात्रता परीक्षा (स्नातक) के लिए आवेदन आज से, इन पदों पर होगी सीधी भर्ती