Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RSMSSB Clerk Recruitment 2024: राजस्थान में क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती का एलान, आवेदन 20 फरवरी से होंगे शुरू

राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) की ओर से क्लर्क के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी 2024 से शुरू कर दी जाएगी। पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग लेने के लिए 20 मार्च 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन से पहले अभ्यर्थी योग्यता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 15 Feb 2024 02:15 PM (IST)
Hero Image
RSMSSB Clerk Recruitment 2024 के लिए 20 फरवरी से शुरू होंगे आवेदन।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे ऐसे युवाओं के लिए राजस्थान में क्लर्क पदों पर निकली बंपर भर्ती में शामिल होने के सुनहरा मौका है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) की ओर से क्लर्क के 4197 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित किया जा चूका है।

अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगी। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे।

RSMSSB Recruitment 2024: भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से RSMSSB की ओर से कुल 4197 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से जूनियर असिस्टेंट के लिए 3552 पद और लोअर डिविजन क्लर्क के लिए 645 पद आरक्षित हैं।

Rajasthan Clerk Recruitment 2024: पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं/ डीओईएसीसी द्वारा संचालित 'ओ' या उच्च स्तरीय प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम/ कंप्यूटर सर्टिफिकेट आदि होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार की जाएगी। आवेदन से पहले योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

RSMSSB Clerk Recruitment 2024: कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। आवेदन पत्र RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर या SSO पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाकर भरा जा सकेगा। आवेदन के साथ ही अभ्यर्थी निर्धारित आवेदन शुल्क आवास जमा करें, बिना शुल्क के आपके फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें- SSC CPO 2024: दिल्ली पुलिस व CAPFs SI भर्ती के लिए आवेदन आज से होंगे शुरू, लिंक ssc.nic.in पर होगा एक्टिव