Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RSPCB Recruitment 2023: राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में 114 पदों के लिए आवेदन शुरू, तुरंत करें अप्लाई

RSPCB Recruitment 2023 राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर (JSO) जूनियर पर्यावरणीय इंजीनियर (JEE) और लॉ ऑफिसर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 नवंबर 2023 तक जारी रहेगी। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 18 Oct 2023 05:43 PM (IST)
Hero Image
RSPCB Recruitment 2023: राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भर्ती के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। RSPCB Recruitment 2023: राजस्थान राज्य सरकार की ओर से राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर (JSO), जूनियर पर्यावरणीय इंजीनियर (JEE) और लॉ ऑफिसर के 114 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 18 अक्टूबर 2023 से शुरू कर दी गयी है।

जो उम्मीदवार भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 17 नवंबर 2023 तक फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन पत्र राजस्थान सरकार के पर्यावरण पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट environment.rajasthan.gov.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से भरा जा सकता है।

RSPCB Recruitment 2023 Online Form: ऐसे भरें एप्लीकेशन फॉर्म

अभ्यर्थी इस भर्ती में स्वयं आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन करने के स्टेप्स हम यहां दे रहे हैं जिनको फॉलो कर आप कैफे के अतिरिक्त शुल्क को देने से बच सकते हैं।

  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले environment.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Rajasthan State Pollution Control Board के नीचे दिए बटन पर क्लिक करें।
  • अब यहां Latest News में भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको सबसे पहले Click here for New Registration पर क्लिक करके पंजीकरण करना है।
  • इसके बाद मांगी गयी अन्य डिटेल, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर अपलोड करना है।
  • अंत में एप्लीकेशन शुल्क जमा करें फॉर्म को सबमिट कर दें और उसका एक प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के सन्दर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।

RSPCB Recruitment 2023 Application Form Direct Link

RSPCB Recruitment 2023: कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए विभाग की ओर से पदानुसार अलग-अलग योग्यता तय की गयी है। जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर (JSO) के पदों पर आवेदन करने के लिए बीएससी/ बीएस/ एमएससी/ एएमए, जूनियर पर्यावरणीय इंजीनियर (JEE) पदों पर आवेदन के लिए बीई/ बीटेक/ एमटेक/ एमई और लॉ ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए एलएलबी डिग्री प्राप्त की हो।

इसके साथ ही 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गयी है। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Teacher Recruitment 2023: इस राज्य में विभिन्न विषयों के लेक्चरर पदों पर निकली भर्ती, ये रही पूरी डिटेल