Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sarkari Naukri 2020: जनजातीय कार्य मंत्रालय में निकली सरकारी नौकरियां, ईमेल से करें आवेदन

Sarkari Naukri 2020 जूनियर कंसल्टेंट की भर्ती मंत्रालय के पार्लियामेंट एवं कोऑर्डिनेशन डिविजन में और यंग कसल्टेंट की भर्ती कैश एवं बिल्स सेक्शन में की जानी है।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Wed, 29 Apr 2020 08:01 AM (IST)
Hero Image
Sarkari Naukri 2020: जनजातीय कार्य मंत्रालय में निकली सरकारी नौकरियां, ईमेल से करें आवेदन

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Sarkari Naukri 2020: भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय ने जूनियर कंसल्टेंट और यंग कंसल्टेंट के पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। आवेदन के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन के साथ दिये गये अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन को ईमेल कर सकते हैं।

मंत्रालय की ओर से 20 और 22 अप्रैल 2020 को जारी अलग-अलग भर्ती अधिसूचनाओं के अनुसार जूनियर कंसल्टेंट की भर्ती मंत्रालय के पार्लियामेंट एवं कोऑर्डिनेशन डिविजन के लिए और यंग कसल्टेंट की भर्ती मंत्रालय के कैश एवं बिल्स सेक्शन के लिए की जानी है।

जनजातीय कार्य मंत्रालय में जूनियर कंसल्टेंट के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए और एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल और एमएस पॉवर प्वाईंट पर कार्य करने का न्यूनतम 5 वर्षों का अनुभव होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।

वहीं, यंग कंसल्टेंट के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए और सम्बन्धित कार्य करने का न्यूनतम एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए।

इतनी मिलेगी सैलरी

संविदा के आधार पर भर्ती किये जाने वाले जूनियर कंसल्टेंट पद के लिए 65 हजार रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा, जबकि यंग कंसल्टेंट पद पर 33 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार मंत्रालय द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन के साथ दिये गये अप्लीकेशन फॉर्म को पूरी तरह भरकर अपने सभी प्रमाण-पत्रों एवं अंक-पत्रों की स्व-प्रमाणित प्रतिलिपियों की स्कैन कॉपी को निर्धारित ईमेल आईडी – reema.sharma@nic.in पर अंतिम तिथि तक ईमेल कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जूनियर कंसल्टेंट और यंग कंसल्टेंट के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि अलग-अलग है। जूनियर कंसल्टेंट के अप्लीकेशन फॉर्म 5 मई 2020 तक भेज सकते हैं, जबकि यंग कंसल्टेंट के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई 2020 निर्धारित है।

जूनियर कंसल्टेंट भर्ती नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड

यंग कंसल्टेंट भर्ती नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड