Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SCI में जूनियर कोर्ट अटेंडेंट भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 12 सितंबर तक भरा जा सकता है ऑनलाइन फॉर्म

सुप्रीम कोर्ट की ओर से जूनियर कोर्ट अटेंडेंट भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 12 सितंबर तक फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन ही भरा जा सकता है अन्य किसी भी माध्यम में फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 24 Aug 2024 11:12 AM (IST)
Hero Image
SCI Recruitment 2024: जूनियर कोर्ट अटेंडेंट भर्ती के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में जूनियर कोर्ट अटेंडेंट (Cooking Knowing) के 80 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू कर कर दी गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 12 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी। इस भर्ती के लिए पात्र अभ्यर्थी तय तिथियों के अंदर ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं।

एप्लीकेशन फॉर्म सुप्रीम कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट sci.gov.in पर जाकर भरा जा सकता है। इसके साथ ही आपकी सहूलियत के लिए इस पेज पर भी आवेदन लिंक उपलब्ध करवा दिया गया है।

आवेदन से पहले जान लें योग्यता एवं मापदंड

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10th/ मैट्रिक होने के साथ पाक कला (Cooking/ Culinary Arts) में 1 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए और साथ ही तीन वर्ष का कुकिंग का एक्सपीरियंस होना चाहिए। इन सबके अतिरिक्त 1 अगस्त 2024 के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 27 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी गई है।

एप्लीकेशन फॉर्म भरने की स्टेप्स

  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट sci.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर रिक्रूटमेंट सेक्शन में जाकर भर्ती से संबंधित आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको पीडीएफ में एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर पहले To Register पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें।
  • अब Already Registered? To Login पर क्लिक करके अन्य डिटेल भरें और आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में निर्धारित एप्लीकेशन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म को सबमिट कर दें।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 400 रुपये फीस के रूप में जमा करना होगा। एससी, एसटी एवं पीएच वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों के लिए एप्लीकेशन फीस 200 रुपये तय की गई है।

यह भी पढ़ें- CISF में कॉन्स्टेबल फायरमैन भर्ती की अधिसूचना जारी, 1130 पदों के लिए आवेदन इस तारीख से, 12वीं पास के लिए मौका