Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुप्रीम कोर्ट में जूनियर कोर्ट अटेंडेंट पदों पर भर्ती का एलान, आवेदन 23 अगस्त से होंगे शुरू

सुप्रीम कोर्ट में जूनियर कोर्ट अटेंडेंट (Cooking Knowing) के 80 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार 23 अगस्त से 12 सितंबर 2024 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर पायेंगे। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जा सकेंगे। इस भर्ती के लिए चयन लिखित परीक्षा प्रैक्टिकल ट्रेड स्किल टेस्ट एवं इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 19 Aug 2024 01:15 PM (IST)
Hero Image
SCI Junior Court Attendant Exam 2024 के लिए आवेदन 23 अगस्त से।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। सुप्रीम कोर्ट में जूनियर कोर्ट अटेंडेंट (Cooking Knowing) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू हो जाएगी जो निर्धारित अंतिम तिथि 12 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी।

भर्ती के लिए पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से SCI की ऑफिशियल वेबसाइट sci.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

क्या है पात्रता

इस भर्ती में आवेदन के के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10th/ मैट्रिक उत्तीर्ण किया हो और साथ ही पाक कला (Cooking/ Culinary Arts) में 1 वर्षीय डिप्लोमा एवं तीन वर्ष का कुकिंग का अनुभव होना चाहिए। उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 27 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए एप्लीकेशन फीस 400 रुपये निर्धारित है वहीं एससी, एसटी एवं पीएच वर्ग के लिए शुल्क 200 रुपये तय किया गया है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा।

SCI Junior Court Attendant Exam 2024 Notification Link

सेलेक्शन प्रॉसेस

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा। इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी प्रैक्टिकल ट्रेड स्किल टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएंगे। अंत में उम्मीदवारों को इंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल होना होगा। रिटेन टेस्ट 100 अंकों के लिए, प्रैक्टिकल स्किल टेस्ट 70 अंकों के लिए एवं इंटरव्यू 30 अंकों के लिए होगा।

यह भी पढ़ें- IAF Agniveervayu Recruitment 2024: भारतीय वायु सेना में अग्निवीर पदों पर निकली भर्ती, ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं आवेदन