Move to Jagran APP

SSC CGL 2024: आज ही करें कंबाईंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम के लिए आवेदन, 17 हजार पद मंत्रालयों व विभागों में

केंद्रीय मंत्रालयों विभागों और संगठनों में समूह ‘ख’ और समूह ‘ग’ के कुल 17 हजार से अधिक पदों पर सीधी भर्ती वाली कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की संयुक्त स्नातक स्तरीय (CGL) परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने के लिए 24 जून से चल रही आवेदन प्रक्रिया आज यानी बुधवार 24 जुलाई को रात 11 बजे समाप्त हो जाएगी। इस परीक्षा के लिए 100 रुपये शुल्क निर्धारित है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Wed, 24 Jul 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
SSC CGL Exam 2024: सभी महिला उम्मीदवारों और SC/ST/PwBD/ESM उम्मीदवारों को शुल्क नहीं भरना है।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। यदि आप स्नातक हैं और भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो महत्वपूर्ण अलर्ट आपके लिए ही है। केंद्रीय विभागों में समूह ‘ख’ और समूह ‘ग’ के कुल 17 हजार से अधिक पदों पर सीधी भर्ती वाली कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की संयुक्त स्नातक स्तरीय (CGL) परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून से चल रही है। यह आवेदन प्रक्रिया आज यानी बुधवार, 24 जुलाई को समाप्त होने जा रही है। जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे अंतिम क्षणों (रात 11 बजे) का इंतजार किए बिना, आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.gov.in पर जल्द से जल्द पंजीकरण कर लें।

SSC CGL परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। उम्मीदवार शुल्क का भुगतान बृहस्पतिवार, 25 जुलाई की रात 11 बजे तक कर सकेंगे। सभी महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ SC, ST, PwBD और ESM वर्गों के उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान नहीं करना है।

SSC CGL Exam 2024: आवेदन के लिए योग्यता मानदंड

SSC द्वारा जारी CGL परीक्षा 2024 अधिसूचना के मुताबिक आवेदन हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2024 को 18 वर्ष से कम तथा 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष और 30 वर्ष रखी गई है। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

यह भी पढ़ें - IBPS Clerk Exam 2024: अब 28 जुलाई तक करें 6000 बैंक क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन, स्नातकों के लिए सरकारी नौकरी