Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC CPO 2024: दिल्ली पुलिस व CAPFs SI भर्ती के लिए आवेदन आज से होंगे शुरू, लिंक ssc.nic.in पर होगा एक्टिव

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से एसएससी सीपीओ (SSC CPO 2024) के लिए आज यानी 15 फरवरी 2024 को नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस भर्ती की तैयारी कर रहे युवा इसमें शामिल होने के लिए 14 मार्च 2024 तक फॉर्म भर सकेंगे। प्रीलिम एग्जाम का आयोजन मई या जून 2024 में संपन्न करवाया जाएगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 15 Feb 2024 08:17 AM (IST)
Hero Image
SSC CPO 2024: एसएससी सीपीओ भर्ती के लिए आज से शुरू होंगे आवेदन।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। एसएससी दिल्ली पुलिस और CAPF (CRPF, CISF, BSF, ITBP, SSB) में एसआई पदों पर भर्ती की तैयारियों में लगे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से इससे सीपीओ भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे आज यानी 15 फरवरी 2024 से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन माध्यम से ही पूर्ण की जा सकती है।

SSC Delhi Police, CAPF SI Exam: पात्रता एवं मापदंड

दिल्ली पुलिस एसआई पदों पर पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक उत्तीर्ण होने के साथ ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त अन्य सभी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने किसी भी स्ट्रीम से स्नातक उत्तीर्ण किया हो।

शैक्षिक योग्यता के साथ ही इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

SSC Delhi Police, CAPF SI 2024: शारीरिक मापदंड

एसएससी सीपीओ भर्ती में भाग लेने के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 170 सेमी और सीना 80-85 सेमी और एसटी वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों की लंबाई 165 सेमी और सीना 77-82 होनी चाहिए। इसी महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 157 सेमी और एसटी वर्ग से आने वाली उम्मीदवारों की न्यूनतम लम्बाई 154 सेमी होना अनिवार्य है।

SSC CPO 2024: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। आवेदन शुल्क जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये जमा करना होगा। एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन और महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन निशुल्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- SBI Recruitment 2024: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों के लिए आवेदन शुरू, 4 मार्च तक भर सकते हैं फॉर्म