Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC MTS Exam 2024: अब 3 अगस्त तक करें एमटीएस और हवलदार भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन, वेकेंसी बढ़कर 9583 हुई

केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में मल्टी-टास्किंग (नॉन-टेक्निकल) स्टाफ (MTS) के पदों तथा केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) व केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (CBN) में हवलदार के पदों पर सीधी भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली एमटीएस व हवलदार परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण (SSC MTS Exam 2024 Registration) की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Thu, 01 Aug 2024 09:38 AM (IST)
Hero Image
SSC MTS Exam 2024: परीक्षा शुल्क (100 रुपये) भुगतान की आखिरी तारीख बढ़ाकर अब 4 अगस्त कर दी गई है।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय विभागों में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी के इच्छुक तथा SSC MTS परीक्षा की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। केंद्र सरकार के मंत्रालयों एवं विभागों में मल्टी-टास्किंग (नॉन-टेक्निकल) स्टाफ (MTS) के पदों तथा केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) व केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (CBN) में हवलदार के पदों पर सीधी भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली एमटीएस व हवलदार परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है।

SSC द्वारा बुधवार, 31 जुलाई को जारी अधिसूचना के मुताबिक इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार अब 3 अगस्त तक पंजीकरण कर सकेंगे। पंजीकरण के बाद आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा, जिसकी आखिरी तारीख बढ़ाकर अब 4 अगस्त (रात 11 बजे तक) कर दी गई है।

बता दें कि SSC ने MTS और हवलदार परीक्षा 2024 के लिए अधिसूचना 27 जून को जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी, जिसके अंतर्गत पंजीकरण की 31 जुलाई व शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 1 अगस्त थी। हालांकि, आयोग ने अब इन दोनों ही तारीखों को 3 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, आवेदन के बाद सबमिट किए गए आवेदन में जरूरी संशोधन या सुधार की तिथियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यानी उम्मीदवार पूर्व निर्धारित तारीखों 16 व 17 अगस्त को करेक्शन कर सकेंगे।

SSC MTS Exam 2024 Registration: वेकेंसी बढ़कर 9583 हुई

दूसरी तरफ, SSC ने MTS व हवलदार परीक्षा 2024 के माध्यम से भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या में बढ़ोत्तरी किए जाने की भी घोषणा की है। आयोग की 31 जुलाई को ही जारी एक अन्य अपडेट के मुताबिक MTS पदों के लिए रिक्तियों की संख्या बढा़कर 6144 कर दी गई हैं, जो कि अधिसूचना में 4887 विज्ञापित की गई हैं। हालांकि, हवलदार पदों के लिए घोषित रिक्तियों 3439 में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। इस प्रकार इस परीक्षा के लिए घोषित रिक्तियों की संख्या बढ़कर 9583 हो गई हैं।

यह भी पढ़ें - SSC MTS 2024: एसएससी एमटीएस भर्ती के लिए तुरंत कर लें आवेदन, आज है रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

SSC MTS Exam 2024 Registration: कहां और कैसे करें आवेदन?

ऐसे में SSS MTS व हवलदार परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने से वंचित रह गए इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए होम पेज पर दिए गए लॉग-इन सेक्शन में एक्टिव लिंक से पहले पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण और फिर परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।