Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC Phase 12: एसएससी फेज 12 भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन तिथि एक्सटेंड, अब इस डेट तक कर सकेंगे अप्लाई

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से फेज 12 भर्ती एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 26 मार्च 2024 तक एक्सटेंड कर दिया गया है। जो अभ्यर्थी तय तिथि में इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन नहीं कर सके हैं और योग्यता रखते हैं वे अब बढ़ाई गयी तिथि तक फॉर्म भर सकते हैं। इसमें 10वीं 12वीं ग्रेजुएट अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 19 Mar 2024 04:29 PM (IST)
Hero Image
SSC Phase 12 Exam 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रालय में सब इंस्पेक्टर सहित 2 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती हो रही है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे एसएससी फेज 12 भर्ती परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इस एग्जाम में फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 मार्च निर्धारित की गयी थी जिसे अब 26 मार्च 2024 तक एक्सटेंड कर दिया गया है।

ऐसे उम्मीदवार जो निर्धारित तिथि में किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके था और इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे अब एक्सटेंड की गयी तिथि के अंदर फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन से पहले पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

SSC Selection Post Phase 12 Vacancy 2024: योग्यता एवं मापदंड

एसएससी फेज 12 परीक्षा 2024 में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ने पदानुसार 10वीं/ 12वीं/ ग्रेजुएट उत्तीर्ण किया हो। इसके अलावा अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

SSC Selection Post Phase 12: ऐसे करें आवेदन

इस भर्ती में फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आवेदन से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। इसमें आवेदन के लिए आपको पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) भरना होगा। इसके बाद लॉग इन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें। अंत में अभ्यर्थी निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

SSC XII 2024 Application Form- डायरेक्ट लिंक

SSC Selection Post Phase 12 Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा जिसे ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। इसके अलावा एससी, एसटी, पीएच एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बिहार विधानसभा सचिवालय में ऑफिस अटेंडेंट पदों पर आवेदन हुए शुरू, 2 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाई