Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्रीय सचिवालय से लेकर रेल, विदेश, गृह और अन्य मंत्रालयों में चाहते हैं सरकारी नौकरी तो पढ़ें यह खबर

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली संयुक्त स्नातक स्तरीय (CGL) परीक्षा 2024 की अधिसूचना (Notification) निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 11 जून 2024 को जारी की जाएगी। सीजीएल परीक्षा (SSC CGL Exam 2024) के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारकि वेबसाइट ssc.nic.in पर अप्लाई कर सकेंगे।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 05 Feb 2024 08:56 AM (IST)
Hero Image
SSC Recruitment 2024: आवेदन करने और शुल्क भरने की आखिरी तारीख 10 जुलाई 2024 निर्धारित है।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। एसएससी सीजीएल परीक्षा 2024 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अपडेट। केंद्र सरकार मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में स्नातक स्तरीय योग्यता वाले पदों पर सामूहिक भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली संयुक्त स्नातक स्तरीय (CGL) परीक्षा 2024 की अधिसूचना (Notification) निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 11 जून 2024 को जारी की जाएगी। आयोग द्वारा इस भर्ती (SSC Recruitment 2024) के माध्यम से हर साल हजारों रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

SSC Recruitment 2024: आवेदन 10 जुलाई तक ssc.nic.in पर

एसएससी द्वारा सीजीएल परीक्षा (SSC CGL Exam 2024) के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारकि वेबसाइट, ssc.nic.in के होम पेज पर दिए लॉग-इन सेक्शन में एक्टिव लिंक से पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और फिर आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। आवेदन करने और शुल्क भरने की आखिरी तारीख 10 जुलाई 2024 निर्धारित है।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में एक और बंपर भर्ती का एलान, असिस्टेंट अकाउंटेंट एवं ऑडिटर के 1828 पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 20 फरवरी से

SSC Recruitment 2024: कौन कर सकेगा आवेदन?

एसएससी के कंबाईंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम (SSC CGL Exam 2024) में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना आवश्यक है। साथ ही, उम्मीदवारों को निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष भी होती है। आयु की गणना तिथि परीक्षा के वर्ष में 1 अगस्त निर्धारित होती है। अधिकतम आयु सीमा में विभिन्न आरक्षित वर्गों (जैसे SC, ST, OBC, आदि) के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।