Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC Steno Exam 2023: एसएससी स्टेनोग्राफर के 1207 पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि आज, ssc.nic.in पर करें अप्लाई

SSC Steno Exam 2023 एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी एवं ग्रेड-डी के पदों पर आवेदन का आज अंतिम मौका है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन नहीं किया है और इसमें शामिल होना चाहते हैं वे तुरंत ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इस भर्ती के जरिये ग्रेड-सी के 93 पदों और ग्रेड-डी के 1114 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 23 Aug 2023 01:21 PM (IST)
Hero Image
SSC Steno Exam 2023: एसएससी स्टेनोग्राफर के लिए जल्द करें अप्लाई, आज हैं लास्ट डेट।

SSC Steno Exam 2023: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से स्टेनोग्राफर के 1207 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज यानी 23 अगस्त 2023 निर्धारित है। ऐसे अभ्यर्थी जो स्टेनोग्राफर भर्ती की तैयारियों में जुटे हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है उनके लिए इस भर्ती में शामिल होने का आखिरी मौका है। ऐसे अभ्यर्थी तुरंत ही कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर या इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आज के बाद एसएससी की ओर से एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी।

SSC Steno Exam 2023 Application Form: कैसे करें आवेदन

एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और लॉग इन बॉक्स में पहले न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें। इसके बाद लॉग इन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें और निर्धारित शुल्क जमा करें। शुल्क जमा करने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

SSC Steno Exam 2023 Application Form 2023 Direct Link

एप्लीकेशन फीस

आवेदन पत्र भरने के साथ निर्धारित शुल्क जमा करना आवश्यक है। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थियों को शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गयी है। वे इस भर्ती के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

SSC Stenographer Recruitment 2023: ग्रेड-सी एवं ग्रेड-डी के पदों पर होनी है भर्ती

एसएससी की ओर से स्टेनोग्राफर के ग्रेड-C एवं ग्रेड-D के अंतर्गत भर्ती निकाली गयी है जिसमें से ग्रेड सी के 93 पोस्ट और ग्रेड डी के 1114 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। ग्रेड सी के पदों पर आवेदन के लिए अधिकतम आयु 27 वर्ष एवं ग्रेड डी के पदों पर आवेदन के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।