Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC Steno Exam 2024: इस बार 2006 पदों के लिए होगी एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा, अधिसूचना जारी और आवेदन शुरू

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’ परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है। इस बार की परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) की अधिसूचना शुक्रवार 26 जुलाई को जारी की गई। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है जो कि ऑननाइन है। उम्मीदवार निर्धारित आखिरी तारीख 24 अगस्त तक आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Sat, 27 Jul 2024 07:09 AM (IST)
Hero Image
SSC Steno Exam 2024: आवेदन के दौरान परीक्षा शुल्क 100 रुपये भरना होगा।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। स्टेनोग्राफर की सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’ परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) की अधिसूचना शुक्रवार, 26 जुलाई को जारी कर दी गई। आयोग की अधिसूचना के मुताबिक इस बार की परीक्षा का आयोजन 2006 पदों के लिए किया जाएगा। साथ ही अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, जिसकी आखिरी तारीख 24 अगस्त निर्धारित है।

SSC Steno Exam 2024: कहां और कैसे करें पंजीकरण?

ऐसे में जो उम्मीदवार SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रेड सी और ग्रेड डी स्टेनोग्राफर की भर्ती परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.gov.in पर अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए लॉग-इन सेक्शन में एक्टिव पंजीकरण लिंक से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर आवंटित पंजीकरण संख्या और अपनी जन्म-तिथि के विवरणों को भरकर सबमिट करके परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को SSC स्टेनोग्राफर परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) के लिए आवेदन के दौरान निर्धारित शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। सभी महिला उम्मीदवारों को तथा SC/ST/PwBD/ESM वर्गों के उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान नहीं करना है।

यह भी पढ़ें - SSC CGL 2024: अब 27 जुलाई तक करें 17 हजार पदों वाली स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए आवेदन, आयोग ने बढ़ाई आखिरी तारीख

SSC Steno Exam 2024: कौन कर सकता है पंजीकरण?

SSC की स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु परीक्षा वर्ष में 1 अगस्त को 18 वर्ष से कम तथा 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों (SC/ ST/ OBC/ PWD) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए आयोग द्वारा जारी परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) अधिसूचना देखें।

यह भी पढ़ें - IBPS Clerk Exam 2024: अब 28 जुलाई तक करें 6000 बैंक क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन, आइबीपीएस ने बढ़ाई तारीख