Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Success Tips: इन गलतियों की वजह से प्रोफेशनल लाइफ में तरक्की पाने में आती है मुश्किल, चेक करें और बचें

Success Tips कई बार यह भी देखने को मिलता है कि लोग एक अच्छी जॉब पाने के बाद उसमे सालों-साल बिता देते हैं। कंफर्ट जोन होने के चलते जॉब चेंज ही नहीं करते हैं। इसकी वजह से वे नए और बेहतर अवसर से चूक जाते हैं। इस वजह से भी कई बार उन्हें करियर में नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए नए अवसरों के लिए खुद को हमेशा तैयार रखें।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 22 Sep 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
इन गलतियों की वजह से प्रोफेशनल लाइफ में तरक्की पाने में आती है मुश्किल। (image-freepik)

एजुकेशन डेस्क। Success Tips: हर कोई चाहता है कि प्रोफेशनल लाइफ में खूब नाम कमाए। आगे बढ़ें। एक के बाद एक तरक्की की सीढ़ियां चढ़ते चलें। हालांकि, कई बार कैंडिडेट्स के लिए यह मुश्किल हो जाता है। वे पीछे रह जाते हैं। उन्हें मनचाहा मुकाम नहीं मिल पाता है। इसके पीछे कुछ वजहें जिम्मेदार हो सकती है। इसलिए आज, हम ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से लोगों को प्रोफेशनल लाइफ थम सी जाती है। आइए डालते हैं एक नजर।

  • सबसे जरूरी है कि बदलते वक्त के साथ खुद को इंड्रस्टी के हिसाब से अपडेट किया जाए। इसके लिए संबंधित फील्ड के हिसाब से टाइम-टाइम पर नए स्किल्स सीख सकते हैं। यह न केवल आपके काम को आसान बनाएगा, बल्कि आपके रिज्यूमे को और भी प्रभावशाली बनाएगा। हालांकि, कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग सालों तक एक ही ढर्रे पर काम रहते हैं, जिसके चलते उन्हें आगे बढ़ने में मुश्किले होती हैं। इसलिए कोशिश करें और समय के साथ खुद को अपडेट करें।
  • कई बार यह भी देखने को मिलता है कि लोग एक अच्छी जॉब पाने के बाद उसमे सालों-साल बिता देते हैं। कंफर्ट जोन होने के चलते जॉब चेंज ही नहीं करते हैं। इसकी वजह से वे नए और बेहतर अवसर से चूक जाते हैं। इस वजह, से भी कई बार उन्हें करियर में नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए नए अवसरों के लिए खुद को हमेशा तैयार रखें, जिससे करियर में तरक्की के नए द्धार खुल सके।
  •  प्रोफेशन लाइफ में बेहतर प्रदर्शन के लिए यह भी बेहद जरूरी है कि आपका नेटवर्क अच्छा हो। आप इंड्रस्टी के लोगों के साथ कनेक्टड रहें, जिससे समय-समय पर हो रहे मार्केट के बदलावों और नए अवसरों के बारे में आपको जानकारी मिलती रहे। हालांकि, कई बार लोग एक जॉब में सेटल होने के बाद नेटवर्क से कटऑफ कर लेते हैं, जिसके चलते भी उन्हें आगे बढ़ने में मुश्किल होती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें: Study in Abroad: विदेश से पढ़ने की है चाहत तो जान लें इससे जुड़े तमाम फायदे