Move to Jagran APP

उत्तराखंड में जूनियर असिस्टेंट, मेट, DEO सहित विभिन्न पदों पर कल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, यहां पढ़ें भर्ती डिटेल

उत्तराखंड में जूनियर असिस्टेंट मेट डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित कई पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू होकर 1 नवंबर 2024 तक पूर्ण की जाएगी। अभ्यर्थी इन तिथियों के अंदर ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ अभर्थी तय किया गया शुल्क अवश्य जमा करें तभी आपका आवेदन स्वीकार होगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 10 Oct 2024 02:08 PM (IST)
Hero Image
UKSSSC Recruitment 2024 के लिए कल से शुरू होंगे आवेदन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) की ओर से समूह ग सीधी भर्ती के माध्यम से राज्य के विभिन्न विभागों के अंतर्गत आने वाले कई पदों पर भर्ती निकाली गई है। जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 11 अक्टूबर 2024 से शुरू हो जाएगी। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं वे कल से यूकेएसएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट sssc.uk.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 1 नवंबर 2024 तय की गई है।

फॉर्म में संशोधन करने का भी मिलेगा मौका

तय तिथियों में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से अगर फॉर्म भरते समय कोई त्रुटि हो जाती है तो विभाग की ओर से उन्हें उसे सुधारने का एक मौका दिया जाएगा। आवेदन में संशोधन के लिए 5 से 8 अक्टूबर 2024 तक विंडो ओपन की जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी उन तिथियों के बीच उसमें सुधार कर सकेंगे।

भर्ती विवरण

यूकेएसएसएससी द्वारा इस भर्ती के माध्यम से कुल 751 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

  • डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO): 03 पदो
  • कंप्यूटर असिस्टेंट/ रिसेप्शनिस्ट: 03 पदो
  • कनिष्ठ सहायक: 465 पद
  • रिसेप्शनिस्ट: 05 पद
  • आवास निरीक्षक 01 पद
  • मेट: 268 पद
  • पर्यवेक्षक: 06 पद

नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भर्ती से जुड़े आवेदन लिंक पर क्लिक करें। अब पहले उम्मीदवार पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। इसके बाद लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरें। इसके बाद वर्गानुसार आवेदन शुल्क जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें।

परीक्षा तिथि एवं पाठ्यक्रम

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन 19 जनवरी 2025 को राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया जाएगा। परीक्षा में 100 अंकों के लिए बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय प्रदान किया जाएगा। प्रश्न पद की शैक्षिक अर्हता से संबंधित पूछे जाएंगे।

यह भी पढ़ें -  ITI, ग्रेजुएशन से लेकर एमबीबीएस करने वाले कैंडिडेट्स के पास ISRO में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, पात्रता, फीस सहित अन्य डिटेल यहां से करें चेक