Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Union Bank Recruitment 2024: ग्रेजुएट युवाओं के लिए यूनियन बैंक में अप्रेंटिसशिप का मौका, 500 पदों के लिए 17 सितंबर तक भर सकते फॉर्म

यूनियन बैंक की ओर अप्रेंटिसशिप के 500 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 17 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी। पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी तय तिथियों में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ जनरल ओबीसी वर्ग को 800 रुपये एससी/एसटी/ महिला को 600 रुपये और पीडब्ल्यूबीडी वर्ग को 400 रुपये शुल्क जमा करना होगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 28 Aug 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
Union Bank Recruitment 2024 की पूरी डिटेल यहां से करें प्राप्त।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। ग्रेजुएट युवाओं के लिए बैंक में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ओर से देशभर के 25 राज्यों में अप्रेंटिसशिप पदों को भरने के लिए भर्ती का एलान किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 28 अगस्त 2024 से शुरू हो गई है। इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए गवर्नमेंट अप्रेंटिसशिप पोर्टल apprenticeshipindia.gov.in या NATS पोर्टल nats.education.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदन की लास्ट डेट 17 सितंबर निर्धारित की गई है।

पात्रता एवं मापदंड

UBI Apprentice Recruitment 2024 में आवेदन के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना आवश्यक है। इसके अलावा 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की मिनिमम आयु 20 वर्ष से कम और मैक्सिमम 28 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन टेस्ट में भाग लेना होगा। ऑनलाइन टेस्ट 100 नंबर के लिए होगा जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में प्रश्न जनरल/ फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वान्टिटेटिव एवं रीजनिंग एप्टीट्यूट एवं कंप्यूटर नॉलेज विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र हल करने के लिए 60 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा।

ऑनलाइन टेस्ट में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को लोकल लैंग्वेज टेस्ट, मेडिकल एग्जामिनेशन आदि से गुजरना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 15000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड प्रदान किया जाएगा। अप्रेंटिसशिप की अवधि एक वर्ष के लिए होगी।

यह भी पढ़ें- इंडियन बैंक में लोकल बैंक ऑफिसर पदों पर ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द कर लें अप्लाई