Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Bharti: यूपी सरकार का बड़ा एलान, हर साल होगी कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती, भरे जाएंगे इतने पद

यूपी पुलिस में फिलहाल 60 हजार से अधिक पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस की शुरुआत हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन 16 जनवरी 2024 तक स्वीकार किए जाएंगे। इस भर्ती के लिए आवेदन फीस 400 रुपये निर्धारित की गई है। वहीं उम्मीदवारों की मांग पर अभ्यर्थियों को अब आयु सीमा में तीन साल की छूट भी दी गई है।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 28 Dec 2023 09:57 AM (IST)
Hero Image
UP Police Bharti: यूपी सरकार का बड़ा एलान, हर साल होगी कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती, भरे जाएंगे इतने पद

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी सरकार ने कॉन्स्टेबल भर्ती के संबंध में बड़ा एलान किया है। इसके मुताबिक, अब राज्य में हर साल सिपाही के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूपी सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, हर साल प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल के करीब 10 हजारों पदों पर भर्ती निकलने की उम्मीद है। इसके लिए कार्ययोजना तैयारी की जा रही है। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि फिलहाल इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में उन्हें सटीक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करते रहना चाहिए।

बता दें कि हाल ही में यूपी पुलिस में निकाली गई 60 हजार पदों पर सिपाही भर्ती के लिए प्रदेश भर के युवाओं ने योगी सरकार से अपील की थी कि इसके लिए आयु सीमा में छूट दी जाए। इसके लिए कैंडिडेट्स ने सोशल मीडिया से लेकर हाईकोर्ट तक में याचिका दायर की थी। इसके बाद मामले को संज्ञान में लेते हुए सीएम योगी ने तीन साल की छूट का एलान किया था। इस संबंध में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी किया था, जिसे कैंडिडेट्स नीचे देख सकते हैं।

UP Police Bharti:60 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए इस तारीख तक करें आवेदन

यूपी पुलिस में फिलहाल 60 हजार से अधिक पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इनमें, 24102 पद अनारक्षित हैं। वहीं, ईडब्ल्यूएस के लिए 6024 और ओबीसी के लिए 16264 पद निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा, एससी के 12650 और एसटी के लिए 1204 पद पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस की शुरुआत हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन 16 जनवरी, 2024 तक स्वीकार किए जाएंगे। इस भर्ती के लिए आवेदन फीस 400 रुपये निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें: Live UP Police Constable Bharti 2023: न्यू ईयर को बनाइए और भी स्पेशल, फौरन कर लीजिए यूपी पुलिस में 60 हजार सिपाही भर्ती के लिए आवेदन