Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police SI भर्ती होगी सिपाही परीक्षा से कठिन प्रतिस्पर्धा, 1:60 के मुकाबले Constable के लिए 1:47 की फाइट

UP Police Recruitment 2023 उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने करीब 2500 उप-निरीक्षक (SI) के पदों के लिए 1 लाख से 1.5 लाख उम्मीदवारों का और 52000 से अधिक आरक्षी (Constable) की भर्ती के लिए 25 लाख उम्मीदवारों की की संख्या का अनुमान लगाया है। ऐसे में यूपी पुलिस एसआइ भर्ती राज्य पुलिस की कॉन्स्टेबल भर्ती के मुकाबले अधिक कठिन प्रतिस्पर्धा होगी।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 22 Aug 2023 02:28 PM (IST)
Hero Image
UP Police Recruitment 2023: उम्मीदवार Notification के लिए UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट, uppbpb.gov.in पर नजर रखें।

UP Police Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस में होने वाली करीब 2500 उप-निरीक्षक (SI) के पदों की भर्ती राज्य पुलिस में होने वाली 52000 से अधिक आरक्षी (Constable) की भर्ती की तुलना कठिन प्रतिस्पर्धा (Tougher Competition) वाली होगी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने दोनों ही परीक्षाओं के आयोजित की हाईब्रिड मोड (ऑनलाइन और ऑफलाइन) जाने वाली लिखित परीक्षा के आयोजन हेतु एजेंसी के चयन के लिए अलग-अलग टेंडर हाल ही में 17 अगस्त को जारी करते हुए इच्छुक कंपनियों से निविदाएं 25 अगस्त तक आमंत्रित की हैं। इन दोनों ही टेंडर में UPPRPB द्वारा एसआइ और कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए संभावित उम्मीदवारों की संख्या बताई गई है।

UP Police SI भर्ती होगी सिपाही परीक्षा से कठिन प्रतिस्पर्धा

UPPRPB ने उप-निरीक्षक भर्ती के लिए 1 लाख से 1.5 लाख उम्मीदवारों की संख्या का अनुमान लगाया है, जबकि बोर्ड ने आरक्षी भर्ती के लिए बोर्ड ने 20 लाख से 25 लाख उम्मीदवारों की संभावित संख्या बताई है। दूसरी तरफ, बोर्ड द्वारा और यूपी सरकार के रोजगार मिशन द्वारा साझा की गई जानकारियों के मुताबिक राज्य पुलिस में 2,469 एसआइ रिक्तियों और 52,699 कॉन्स्टेबल की रिक्तियों के लिए अधिसूचनाएं जारी करने की जानकारी दी गई है।

इस प्रकार, रिक्तियों की घोषित संख्या और उम्मीदवारों की संभावित संख्या के अनुपात को देखें तो एसआई भर्ती में 1 वेकेंसी के लिए 60 उम्मीदवारों (1:60) और कॉन्स्टेबल भर्ती में 1 रिक्ति के लिए 47 (1:47) उम्मीदवारों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी। ऐसे में यूपी पुलिस एसआइ भर्ती राज्य पुलिस की कॉन्स्टेबल भर्ती के मुकाबले अधिक कठिन प्रतिस्पर्धा होगी।

यह भी पढ़ें - UP Police Bharti: कब शुरू होगी यूपी पुलिस 52 हजार कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया, जानें सब अपडेट यहां

UP Police Recruitment 2023: कब जारी होंगे Notification?

यूपी सरकार के रोजगार मिशन द्वारा सिपाही भर्ती के लिए अधिसूचना 15 जुलाई तक जारी किए जाने की पूर्व सूचना दी गई थी। हालांकि, अभी सिर्फ एजेंसी के चयन की प्रक्रिया चल रही है, जिसके सितंबर 2023 के पहले सप्ताह तक पूरी होने की उम्मीद है। ऐसे में माना जा रहा है कि UPPRPB द्वारा सिपाही भर्ती के लिए नोटिफिकेशन सितंबर के दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है। हालांकि, उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, uppbpb.gov.in पर प्रकाशित होने वाली सूचनाओं पर नजर रखें।

यह भी पढ़ें - UP Police Recruitment 2023: हाईब्रिड मोड में होगी उत्तर प्रदेश पुलिस में 52,699 सिपाहियों की भर्ती परीक्षा