Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPSC APS 2023: आज है उत्तर प्रदेश अपर निजी सचिव परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, स्नातकों के लिए मौका

UPPSC APS Exam 2023 Registration उत्तर प्रदेश सरकार के सचिवालय उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग और उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद में अपर निजी सचिव के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। यह आवेदन प्रक्रिया आज यानी वीरवार 26 अक्टूबर को समाप्त होने जा रही है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Thu, 26 Oct 2023 07:31 AM (IST)
Hero Image
UPPSC APS Exam 2023: उत्तर प्रदेश एपीएस परीक्षा के लिए आवेदन यूपीपीएससी की वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर किए जा सकते हैं।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। UPPSC APS Registration 2023: उत्तर प्रदेश एपीएस परीक्षा तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपेडट। उत्तर प्रदेश सरकार के सचिवालय, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग और उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद में अपर निजी सचिव के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 19 सितंबर को शुरू की गई यह आवेदन प्रक्रिया आज यानी वीरवार, 26 अक्टूबर को समाप्त होने जा रही है। बता दें कि पहले आवेदन की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर थी, लेकिन बाद में इसे एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया था।

UPPSC APS Exam 2023: कहां और कैसे करें Registration?

उत्तर प्रदेश एपीएस परीक्षा 2023 के लिए आवेदन यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर किए जा सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिए गए नोटिफिकेशन/एडवर्टीजमेंट लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नए पेज पर दिए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भर्ती अधिसूचना PDF डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उन्हें 125 रुपये का शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। एससी/एसटी के लिए शुल्क 65 रुपये और दिव्यांगों के लिए 25 रुपये ही है।

UPPSC APS परीक्षा 2023 अधिसूचना व आवेदन लिंक

UPPSC APS Exam 2023: कौन कर सकता है Registration?

उत्तर प्रदेश अपर निजी सचिव परीक्षा 2023 में वे ही उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की हो और शॉर्टहैंड में 80 शब्द प्रति मिनट की गति तथा हिंदी टाइपिंग में 25 शब्द प्रति मिनट की की गति प्राप्त कर ली हो। साथ ही, उम्मीदवारों को कंप्यूटर में सर्टिफिकेट कोर्स DOEACC से प्राप्त किया होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2023 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट यूपी सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी।

यह भी पढ़ें - UPPSC RO/ARO 2023: शुरू हो गई उत्तर प्रदेश समीक्षा अधिकारी परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया, देखें Notification