Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSC: सचिव, उप सचिव और निदेशक पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन स्टार्ट, 17 सितंबर तक ऑनलाइन फॉर्म भरने का मौका

यूपीएससी की ओर से पहले से सरकारी एवं निजी विभागों/ कंपनियों में काम कर रहे उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 17 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी। पात्र अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट या इस पेज पर दिए लिंक से भरा जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 19 Aug 2024 05:15 PM (IST)
Hero Image
UPSC Joint Secretary Lateral Entry Recruitment 2024

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सचिव, उप सचिव और निदेशक के पदों पर भर्ती निकाली है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त से शुरू हो गई है। इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 17 सितंबर 2024 (रात्रि 11 बजकर 59 मिनट) निर्धारित की गई है।

कैसे करें आवेदन

  • इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको जिस पद के लिए आवेदन करना है उसके सामने अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना है।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में उम्मीदवार पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का राज्य सरकार में कार्यरत अधिकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू), स्वायत्त निकायों, वैधानिक संगठनों, विश्वविद्यालयों, अनुसंधान संस्थानों में कार्यरत समकक्ष अधिकारी, निजी क्षेत्र की कंपनियों, कंसल्टेंसी ऑर्गेनाइजेशन और अंतर्राष्ट्रीय या बहुराष्ट्रीय संगठनों में समकक्ष पदों पर कार्यरत लोग इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी को इन जगहों में पर निर्धारित वर्ष कार्य करने का अनुभव होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु पदानुसार 32 से 55 साल के बीच होनी चाहिए। पदानुसार पात्रता के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- UPSC Recruitment 2024: यूपीएससी डिप्टी सुपरिंटेंडिंग आर्कियोलॉजिस्ट पदों पर आवेदन शुरू, 67 पदों पर होनी हैं नियुक्तियां