Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSSSC Jr. Assistant Recruitment 2022: 1262 पदों की यूपी कनिष्ठ सहायक भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

UPSSSC Jr. Assistant Recruitment 2022 उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 1262 कनिष्ठ सहायकों की भर्ती के लिए अधिसूचना उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया 21 नवंबर से शुरू कर दी है।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Wed, 23 Nov 2022 08:42 AM (IST)
Hero Image
यूपी जूनियर असिस्टेंट भर्ती 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 14 दिसंबर है।

एजुकेशन डेस्क। UPSSSC Jr. Assistant Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। यूपी सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं और उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय में कनिष्ठ सहायक के कुल 1200 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) द्वारा जारी इस भर्ती अधिसूचना (सं.08-परीक्षा/2022) के अनुसार, घोषित कुल 1262 रिक्तियों में से 515 अनारक्षित हैं, जिनके लिए यूपी राज्य के बाहर के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। शेष रिक्तियों में से 338 ओबीसी, 257 एससी और 27 एसटी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

UPSSSC Jr. Assistant Recruitment 2022: 1262 कनिष्ठ सहायक भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन

यूपी सरकार के विभागों के लिए विज्ञापित जूनियर असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, upsssc.gov.in पर अप्लाई सेक्शन में एक्टिव किए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। अप्लीकेशन पेज पर उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 25 रुपये का भुगतान भी ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा, जो कि सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए समान है। आवेदन प्रक्रिया 21 नवंबर से शुरू हो गई है और उम्मीदवार 14 दिसंबर तक अप्लाई कर सकेंगे।

UPSSSC Jr. Assistant Recruitment 2022: यूपी कनिष्ठ सहायक भर्ती के लिए योग्यत मानदंड

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा अधिसूचना के मुताबिक कनिष्ठ सहायक पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, हिंदी में न्यूनतम 25 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी में कम से कम 30 शब्द प्रति मिनट की कंप्यूटर पर टाइपिंग की गति होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों के पास डोएक सोसाइटी का कंप्यूटर सर्टिफिकेट (सीसीसी) या समकक्ष कोर्स किया होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2022 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में यूपी सरकार के नियमों के अनुसार छूट भी दी जानी है। अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।