Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WB Police Constable Recruitment 2024: इस राज्य में पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 1 मार्च से शुरू होंगे आवेदन

वेस्ट बंगाल पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से कॉन्स्टेबल के 3464 पदों और लेडी कॉन्स्टेबल के 270 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे 1 मार्च से 29 मार्च 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। 4 से 7 अप्रैल तक आवेदन में संशोधन किया जा सकेगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 28 Feb 2024 09:04 PM (IST)
Hero Image
WB Police Constable Recruitment 2024 के लिए 1 मार्च से शुरू होंगे आवेदन।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इस समय कई राज्यों में पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती चल रही है। इसी कड़ी में अब पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती विभाग की ओर से कॉन्स्टेबल/ लेडी कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च 2024 से शुरू हो जाएगी।

योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन शुरू होते ही वेस्ट बंगाल पुलिस विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 29 मार्च 2024 तय की गयी है।

कौन कर सकेगा आवेदन

पश्चिम बंगाल कॉन्स्टेबल/ लेडी कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ने माध्यमिक एग्जामिनेशन वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन या इसके समकक्ष बोर्ड से उत्तीर्ण की हो।

इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी।

Kolkata Police Constable Recruitment 2024 नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

इस तरह से भर सकेंगे फॉर्म

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करके पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। पंजीकरण होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन माध्यम से अन्य जानकारी एवं फोटोग्राफ एवं हस्ताक्षर अपलोड करके आवेदन प्रक्रिया कर लें। अंत में उम्मीदवारों को पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लेना है।

इन डेट्स में कर सकेंगे संशोधन

आवेदन पत्र भरते समय अगर अभ्यर्थी से किसी प्रकार की त्रुटि हो जाती है तो उम्मीदवार 4 अप्रैल से उसमें संशोधन कर सकेंगे। एप्लीकेशन विंडो 7 अप्रैल 2024 तक ओपन रहेगी। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- SSC XII 2024: एसएससी फेज 12 भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 10वीं से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए मौका