Move to Jagran APP

YIL Apprentice: यंत्र इंडिया लिमिटेड में अप्रेंटिस के 3883 पदों पर शुरू हुए आवेदन, 10th-ITI पास अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई

यंत्र इंडिया लिमिटेड (YIL) में अप्रेंटिसशिप के 3883 पदों पर भर्ती निकाली गई है इसमें से आईटीआई के लिए 2498 पद और नॉन आईटीआई के लिए 1385 पद आरक्षित हैं। इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से 21 नवंबर 2024 तक किया जा सकता है। आवेदन पत्र ऑफिशियल वेबसाइट या इस पेज पर दिए लिंक से भरा जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 27 Oct 2024 12:15 PM (IST)
Hero Image
YIL Apprentice 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।
जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी नौकरी की तलाश में लगे युवाओं के लिए महत्वपूर्ण खबर है। रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले यंत्र इंडिया लिमिटेड (YIL) की ओर से आईटीआई एवं नॉन आईटीआई के तहत कुल 3883 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू की जा चुकी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 21 नवंबर 2024 तक जारी रहेगी।

जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे जल्द से जल्द ऑनलाइन माध्यम से YIL की ऑफिशियल वेबसाइट yantraindia.co.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही इस पेज पर भी आवेदन का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया गया है ताकी आप आसानी से फॉर्म सकें।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में आईटीआई पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं के साथ-साथ संबंधित ट्रेड में एनसीवीटी या एससीवीटी सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो। इसके अलावा नॉन आईटीआई पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को गणित और विज्ञान में से प्रत्येक में कम से कम 40 फीसदी अंकों और कुल न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए। इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु पदानुसार 14/18 वर्ष तय की गई है। सभी वर्गों के लिए अधिकतम आयु 35 साल निर्धारित की गई है।

कैसे करें आवेदन

  • इस भर्ती में फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट yantraindia.co.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर पहले न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।
  • इसके बाद अभ्यर्थी लॉग इन टू अप्लाई लिंक पर क्लिक करके अन्य डिटेल भरकर फॉर्म को पूर्ण कर लें।
  • अंत में अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

कितना मिलेगा स्टाइपेंड?

इस भर्ती में नॉन आटीआई पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 6000 रुपये प्रति माह स्टाइपेंड प्रदान किया जायेगा वहीं आईटीआई पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7000 रुपये प्रति माह स्टाइपेंड दिया जायेगा। उम्मीदवारों का चयन 10th / आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- AIASL Recruitment: एआईएएसएल में हैंडीमैन और यूटिलिटी एजेंट पदों पर हो रही भर्ती, गूगल लिंक द्वारा 31 अक्टूबर तक कर सकते अप्लाई