Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahashivratri 2023: शिवधुन से गुंजायमान हुआ बाबा बैद्यनाथ धाम, शाम तक एक लाख भक्त करेंगे जलाभिषेक

Mahashivratri 2023 महाशिवरात्रि पर बैद्यनाथ धाम में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा है। श्रद्धालु शनिवार सुबह तीन बजे से ही बाबा के दर्शन के लिए कतार में खड़े हैं। मंदिर के बाहर पांच किमी लंबी कतार लगी हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiUpdated: Sat, 18 Feb 2023 10:16 AM (IST)
Hero Image
महाशिवरात्रि पर बाबा बैद्यनाथ धाम में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

देवघर, जागरण संवाददाता। आज देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है। ऐसे तो देश के सभी ज्योतिर्लिंग और शिवालय में भक्तों की भीड़ लगी है। शनिवार शाम को शिव की भव्य बारात निकलेगी। रात में मंदिर में विवाहोत्सव होगा पर महाशिवरात्रि पर बाबा बैद्यनाथ के दरबार की छटा ही निराली है।

बता दें कि शनिवार सुबह 3:40 मिनट पर भक्तों के लिए बाबा मंदिर का कपाट खोल दिया गया । इसके बाद 'बोल बम' के अनमोल बोल के साथ भक्तों ने अपनी श्रद्धा के साथ जल अर्पण किया। मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। हालांकि, भीड़ काबू में है।

बैद्यनाथ धाम की धरा पर श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा है। बाबा का जलार्पण करने के लिए श्रद्धालु सुबह तीन बजे के पहले से हीं कतारबद्ध होकर होल्डिंग प्वाइंट में विश्राम कर रहे थे। रुट लाइन के साथ-साथ बीएड कालेज, क्यू काम्प्लेक्स, नाथबाड़ी और मंदिर प्रांगण में कतारबद्ध कांवरियों की सुविधा पर प्रशासन की नजर बनी हुई है।

लगी पांच किमी लंबी कतार 

मंदिर के बाहर पांच किलोमीटर की लंबी कतार अनवरत चल रही है। उम्मीद है कि देर शाम तक एक लाख भक्त जलार्पण कर लेंगे। शनिवार सुबह तीन बजकर पांच मिनट पर मंदिर का कपाट खुला। बाबा की प्रातःकालीन पूजा पुजारी ने की। उसके बाद श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए।

कतार में शिवधुन की गूंज है। जो वातावरण को शिवमय कर रहा है। मंदिर प्रांगण में 'ओम नमः शिवाय', 'हर-हर भोले', नमः शिवाय का भजन मन में भक्ति के ज्वार को ताकत दे रहा है।

सुरक्षा का है इंतजाम

मंदिर और रूटलाइन में तैनात दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी और सुरक्षाकर्मी शुक्रवार की रात दो बजे से तैनात हैं। सुबह से ही उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री, पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र जाट, अनुमंडल पदाधिकारी, दीपांकर चौधरी, प्रशिक्षु आइएएस अनिमेष रंजन के साथ पूरी टीम रूटलाइन के साथ साथ मंदिर क्षेत्र का भ्रमण करते रहे। डीसी प्रतिनियुक्त अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों को कुछ समझाते देखे गए।

डीसी प्रतिनियुक्त ने कि श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक जलार्पण कराने के लिए कतार के अंतिम प्वाइंट से कतारबद्ध कांवरियां को तेजी से आगे बढ़ाएं। जिससे श्रद्धालुओं को ज्यादा देर कतार में न रहना पड़े।

फूल से सजा है भोलेनाथ का दरबार

महाशिवरात्रि को लेकर देवनगरी के साथ-साथ पूरा मंदिर प्रांगण गेरूआ रंग से पट गया है। बाबा मंदिर प्रांगण फूल की सज्जा से गुलजार है। सभी 22 मंदिर को गेंदा फूल से सजाया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें