Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bullet Train: बुलेट ट्रेन परियोजना पर आ गया बड़ा अपडेट, सिलवासा में 100 मीटर लंबा स्टील ब्रिज हुआ तैयार

Bullet Train दादरा नगर हवेली के सिलवासा में 100 मीटर लंबा स्टील ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। खास बात यह है कि ये पुल मेक इन इंडिया के तहत तैयार हुआ है। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर कुल 28 स्टील ब्रिज बनने हैं। इनमें से यह चौथा ब्रिज था। वहीं नदियों पर कुल 24 पुलों का निर्माण किया जाना है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 27 Aug 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
सिलवासा में तैयार हुआ स्टील ब्रिज। (फोटो- NHSRCL)

एएनआई, नई दिल्ली। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर एक बड़ा अपडेट आया है। दादरा और नगर हवेली के सिलवासा के पास 25 अगस्त को 100 मीटर लंबे एक और स्टील ब्रिज को लॉन्च किया गया है। 14.6 मीटर ऊंचाई और 14.3 मीटर चौड़ाई वाले 1464 मीट्रिक टन के इस स्टील ब्रिज को तमिलनाडु के त्रिची में कार्यशाला में तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें: भारत विरोधी पोस्ट लाइक करना बांग्लादेशी छात्रा को पड़ा भारी, तुंरत वापस भेजा गया

लॉन्चिंग के लिए 84 मीटर लंबी और 600 मीट्रिक टन वजनी एक अस्थायी लॉन्चिंग नोज को मुख्य पुल से जोड़ा गया था। लॉन्चिंग नोज के घटकों को जोड़ने के लिए 100 एचएसएफजी (हाई-स्ट्रेंथ फ्रिक्शन ग्रिप) बोल्ट का उपयोग किया गया और मुख्य पुल के लिए सी5 सिस्टम पेंटिंग और इलास्टोमेरिक बियरिंग के साथ लगभग 55,250 टोर-शियर टाइप हाई स्ट्रेंथ (टीटीएचएस) बोल्ट का उपयोग किया गया।

कुल 28 स्टील ब्रिज बनेंगे

यह बुलेट ट्रेन परियोजना का चौथा ब्रिज है। कुल 28 स्टील ब्रिजों का निर्माण होना है। इसके अलावा नदियों पर कुल 24 पुल बनने हैं। इनमें से 20 गुजरात और चार महाराष्ट्र में बनेंगे। गुजरात में अब तक कुल 10 पुलों का निर्माण हो चुका है।

2017 में रखी गई थी आधारशिला

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तत्कालीन जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ 14 सितंबर 2017 को अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखी थी। इसके बाद नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) को 12 फरवरी 2016 को कंपनी अधिनियम- 2013 के तहत भारत में हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर के वित्तपोषण, निर्माण, रखरखाव और प्रबंधन के उद्देश्य से शामिल किया गया था।

यह भी पढ़ें: सीबीआई ने धनबाद में डॉक्टर समेत चार को हिरासत में लिया, आय से अधिक संपत्ति का मामला