Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PMBJP: 10,000 जन औषधि केंद्रों की उम्मीद है ...: फार्मास्युटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेस ब्यूरो ऑफ इंडिया

फार्मास्युटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेज ब्यूरो ऑफ इंडिया (PMBI) ने कहा कि साल के अंत तक देश भर में लगभग 10000 जन औषधि केंद्रों के काम करने की उम्मीद है। इसकी जानकारी शुक्रवार को PMBI के CEO रवि दाधीच ने दी।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 17 Jun 2023 10:23 AM (IST)
Hero Image
10,000 जन औषधि केंद्रों की उम्मीद है

नई दिल्ली, एजेंसी। फार्मास्युटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेज ब्यूरो ऑफ इंडिया (PMBI) ने कहा कि साल के अंत तक देश भर में लगभग 10,000 जन औषधि केंद्रों के काम करने की उम्मीद है।

शुक्रवार को, PMBI के CEO रवि दाधीच ने सेंट्रल वेयरहाउस, बिलासपुर, गुरुग्राम में इकट्ठे हुए मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत में कहा कि साल के अंत तक देश भर में 10,000 जन औषधि केंद्रों के काम करने की उम्मीद है।

भारत में खुलेंगे 10000 जन औषधि केंद्र

वर्तमान में गुरुग्राम, चेन्नई, गुवाहाटी और सूरत में स्थित प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना (पीएमबीजेपी) के तहत देश में चार गोदाम हैं, जिनमें गुरुग्राम में केंद्रीय गोदाम सबसे बड़ा है।

बातचीत के हिस्से के रूप में, मीडियाकर्मियों ने गोदाम के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया और दवाओं को सूचीबद्ध करने के तरीके, तापमान और आर्द्रता की स्थिति जिसमें उन्हें संग्रहित किया जाता है और PMBJP के तहत लागू की गई आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रणाली से परिचित हुए।

दाधीच ने आगे कहा कि दवाओं को उतारने और भंडारण करने के लिए प्रभावी रसद आवश्यक है, अन्यथा दवाओं की डिलीवरी में बहुत समय बर्बाद हो जाएगा।

रियायती कीमतों पर मिल रही कई दवाएं

वर्तमान में, पीएमबीजेपी गुणवत्ता से समझौता किए बिना 1800 दवाएं, साथ ही 285 सर्जिकल उपकरण अत्यधिक रियायती कीमतों पर प्रदान कर रहा है।

दवाओं की गुणवत्ता पर जोर देते हुए, दाधीच ने कहा कि गोदामों में प्राप्त होने के बाद दवाओं के प्रत्येक बैच का सर्वोत्तम गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण और अंशांकन प्रयोगशालाओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (NABL) द्वारा मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में परीक्षण किया जाता है।

PMBI गुणवत्ता मानकों को सर्वोच्च महत्व देता है और दवाओं की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से जांच करता है।

बिक्री में हुई वृद्धि

पिछले 9 वर्षों में, PMBJP के तहत जन औषधि केंद्रों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, उनकी संख्या में 100 गुना की वृद्धि हुई है और बिक्री में भी 170 गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। कुल मिलाकर, पिछले नौ वर्षों के दौरान, इस योजना के कारण नागरिकों के लिए लगभग 20,000 करोड़ रुपये की कुल बचत संभव हो पाई है।

सभी को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से, भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल्स विभाग द्वारा प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) शुरू की गई थी।

इस योजना के तहत, जेनरिक दवाएं प्रदान करने के लिए जनऔषधि केंद्र के रूप में जाने जाने वाले समर्पित आउटलेट खोले गए हैं। सरकार ने PMBJP केंद्र की स्थापना और संचालन के लिए आवेदन करने के लिए एक फ्रेंचाइजी जैसा मॉडल और व्यक्तिगत उद्यमियों को अपनाया है।

31 मई, 2023 तक, देश भर में 9484 जनऔषधि केंद्र काम कर रहे हैं। पीएमबीजेपी के तहत उत्पाद ब्रांडेड दवाओं की तुलना में 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत कम कीमत पर खुदरा दुकानों पर बेचे जाते हैं।