Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meghalaya elections: शांतिपूर्ण मतदान के लिए राज्य भर में CAPF की 119 कंपनियां तैनात, 27 फरवरी को होगा चुनाव

Meghalaya Assembly elections भारत के चुनाव आयोग ने मेघालय में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 119 कंपनियां तैनात की हैं ताकि राज्य में 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों को सुचारू रूप से संचालित किया जा सके।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 22 Feb 2023 12:46 PM (IST)
Hero Image
शांतिपूर्ण मतदान के लिए राज्य भर में CAPF की 119 कंपनियां तैनात (फाइल फोटो)

शिलांग (मेघालय), एजेंसी। भारत के चुनाव आयोग ने मेघालय में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 119 कंपनियां तैनात की हैं, ताकि राज्य में 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों को सुचारू रूप से संचालित किया जा सके। मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफआर खारकोंगोर ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि कानून और व्यवस्था के मामले में, हमारे यहां 119 कंपनियां हैं।

मतगणना के संबंध में की गई सभी व्यवस्थाएं 

मेघालय के सीईओ ने कहा, 'हमारे पास 40 कंपनियां थीं, जिन्हें पहले तैनात किया गया था और अन्य 79 कंपनियों को त्रिपुरा चुनाव के बाद शामिल किया गया था। मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना के संबंध में भी सभी व्यवस्थाएं की जा चुकी हैं। 

उन्होंने कहा, 'हमारे राज्य में यहां 13 मतगणना केंद्र हैं, जिला मुख्यालय में 12 मतगणना केंद्र हैं और सोहरा अनुमंडल में एक मतगणना केंद्र है।' सीईओ ने आशा व्यक्त की कि मतदान प्रतिशत 90 प्रतिशत या उससे अधिक होगा।

लगभग 81,000 पहली बार मतदान करने वाले मतदाता

उन्होंने कहा, 'हम मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियानों, जागरूकता कार्यक्रमों में भी संगीत का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि मेघालय के लोग संगीत से प्यार करते हैं और संगीत यहां के लोगों के डीएनए का हिस्सा है।' उन्होंने आगे कहा कि राज्य में लगभग 81,000 पहली बार मतदान करने वाले मतदाता हैं।

राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता चुनाव प्रचार में लेंगे हिस्‍सा

बता दें कि मेघालय में 27 फरवरी को होने वाले मतदान से पहले सभी राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता चुनाव प्रचार में हिस्‍सा ले रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शुक्रवार को राज्‍य के पश्चिमी गारो हिल्‍स जिले के तुरा में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें- Delhi Mayor Election: दिल्ली को आज मिलेगा महापौर, स्थायी समिति पर कब्जा करने की कोशिश करेंगे BJP और AAP

यह भी पढ़ें- Nagaland assembly elections: मोन में रहने वाले प्रवासी बोले- स्थानीय लोग मददगार, खुले दिल से करते हैं स्वागत