Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तिरुपति के भक्तों पर नहीं दिखा प्रसाद विवाद का असर, चार दिनों में बिके 14 लाख लड्डू

Tirupati Laddoo Row विवाद के बावजूद तिरुपति बालाजी मंदिर में भक्त धड़ल्ले से लड्डू की खरीद कर रहे हैं। पिछले चार दिनों में 14 लाख से ज्यादा लड्डू बिक चुके हैं। सियासी हंगामे के बीच भक्तों की सोच थोड़ा अलग दिख रही है। रोजाना हजारों श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने आते हैं। यहां आने वाले भक्त अपने साथ मंदिर से प्रसाद भी खरीद कर ले जाते हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 24 Sep 2024 04:48 PM (IST)
Hero Image
Tirupati Laddoo Row: लड्डू विवाद पर सियासत गरमाई।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर के लड्डू विवाद पर आंध्र प्रदेश समेत पूरे देश में सियासी घमासान मचा है। दक्षिण भारतीय फिल्मों के दो दिग्गज प्रकाश राज और अभिनेता से राजनेता बने पवन कल्याण भी इस मुद्दे पर आमने-सामने हो चुके हैं। मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है।

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के पूर्व अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी ने एक स्वतंत्र समिति से जांच की मांग भी की। मगर इस विवाद का श्रद्धालुओं पर खास असर नहीं दिख रहा है। उनका कहना है कि लड्डू विवाद अब बीती बात हो गई है। तिरुपति मंदिर में लड्डू की बिक्री पहले की तरह जारी है। मंदिर में रोजाना औसतन 3.50 लाख लड्डू की बिक्री होती है। चार दिनों में 14 लाख से अधिक लड्डू बिक चुके हैं।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तिरुपति लड्डू विवाद, मामले की जांच के लिए खास समिति बनाने की मांग

तारीख
कितने लड्डू बिके
19 सितंबर 3.59 लाख
20 सितंबर 3.17 लाख
21 सितंबर 3.67 लाख
22 सितंबर 3.60 लाख

क्यों खास है तिरुपति का प्रसाद?

आंध्र प्रदेश स्थित विश्व प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर में रोजाना देश-दुनिया से हजारों श्रद्धालु भगवान वेंकटेश के दर्शन को आते हैं। यहां के प्रसादम का अपना धार्मिक महत्व है। भक्त अक्सर यहां से प्रसाद खरीद कर अपने साथ ले जाते हैं। लड्डू को बादाम, किशमिश, काजू, बंगाली चना, चीनी और गाय के घी से तैयार किया जाता है।

चंद्रबाबू नायडू ने लगाया था आरोप

तिरुपति बालाजी मंदिर के लड्डू में पशु चर्बी होने का आरोप आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने लगाया था। उन्होंने पिछली वाईएसआरसीपी सरकार पर निशाना भी साधा था। प्रदेश सरकार ने मामले की जांच कराई और लैब रिपोर्ट में भी इसकी पुष्टि होने की बात कही।

चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया था कि पूर्व सीएम जगन मोहन रेड्डी ने लड्डू में घटिया सामग्री और पशु वसा के इस्तेमाल की इजाजत दी थी। उन्होंने आगे यह भी कहा कि अब शुद्ध घी का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि जगन मोहन रेड्डी ने नायडू पर राजनीति करने का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ें: तिरुपति लड्डू विवाद पर भिड़े दो दिग्गज एक्टर, सनातन धर्म को लेकर पवन कल्याण ने प्रकाश राज को दिया जवाब