Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'79 बार तालियां, 15 स्टैंडिंग ओवेशन'; PM मोदी के संबोधन का जादू: भारत माता की जय के नारों से गूंजा कैपिटल हिल

PM Modi US Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह संबोधन किस तरह ऐतिहासिक रहा इसकी बानगी यह है कि भारतीय पीएम के भाषण के दौरान 79 बार अमेरिकी सांसदों ने तालियां बजाईं और 15 बार उन्हें स्टैडिंग ओवेशन दिया यानी मोदी के सम्मान में कांग्रेस सदस्य अपनी सीटों से खड़े हुए और उनके विचारों के समर्थन में तालियां बजाने लगे।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 23 Jun 2023 08:39 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी के संबोधन का चला जादू (फोटो: पीटीआई)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के दौरान मोदी-मोदी के नारे हर जगह लगते हैं, लेकिन अमेरिकी कांग्रेस में उनके भाषण ने तो उनकी लोकप्रियता की एक अलग ही झलक दिखा दी। लगभग एक घंटे का उनका संबोधन विचारों के महत्व के साथ ही तालियों, स्टैंडिंग ओवेशन, और अमेरिकी सांसदों में सेल्फी-आटोग्राफ लेने के लिए लगी होड़ के लिए भी याद किया जाएगा।

मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित कर रहे थे, लेकिन वहां के सांसदों का उत्साह ऐसा था जैसे वे इस अवसर के हर क्षण को अपने साथ सहेज लेना चाहते हैं। कैपिटल हिल बिल्डिंग में पहली बार भारतीय समुदाय के लोगों की ओर से मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे गूंज रहे थे और इस दौरान पूरी दुनिया ने यह महसूस किया कि भारत-अमेरिकी रिश्ते एक नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं, जिसके केंद्र में हैं भारतीय प्रधानमंत्री।

मोदी का यह संबोधन किस तरह ऐतिहासिक रहा, इसकी बानगी यह है कि भारतीय पीएम के भाषण के दौरान 79 बार अमेरिकी सांसदों ने तालियां बजाईं और 15 बार उन्हें स्टैडिंग ओवेशन दिया यानी मोदी के सम्मान में कांग्रेस सदस्य अपनी सीटों से खड़े हुए और उनके विचारों के समर्थन में तालियां बजाने लगे। विचार अर्थव्यवस्था से लेकर जलवायु परिवर्तन तक विभिन्न विषयों पर थे, लेकिन उन पर प्रतिक्रिया एक थी-सम्मान का भाव और तालियों का शोर।

अपना भाषण पूरा करने के बाद पीएम जब निकलने लगे तो अमेरिकी सांसदों ने उन्हें सेल्फी के लिए एक तरह से घेर ही लिया। यही होड़ उनके आटोग्राफ लेने के लिए भी थी। यह एक विलक्षण दृश्य ही कहा जाएगा जब किसी दूसरे देश के शासनाध्यक्ष के साथ सेल्फी और आटोग्राफ लेने के लिए किसी देश के सांसद लाइन में लगे हों।

PM मोदी का भव्य स्वागत

यह भारतीय पीएम की देश से बाहर भी अतिलोकप्रियता का ही प्रमाण है कि एक घंटे के भाषण के पहले और बाद के 15 मिनट भी पीएम के ही नाम रहे। मोदी जब सदन के चैंबर तक पहुंचे तो उनका जोरदारी के साथ स्वागत किया गया, अमेरिकी सांसद अपनी सीटों से खड़े हो गए। मोदी जैसे-जैसे पोडियम की ओर बढ़े वैसे-वैसे तालियों का शोर भी तेज होता गया। विजिटर गैलरी में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के सदस्य परंपरागत परिधानों में उपस्थित थे।

पीएम ने भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का उल्लेख किया तो पूरा हाल देर तक तालियों से गूंजता रहा। मोदी ने उन सफल अमेरिकियों की बात की थी जिनकी जड़ें भारत में निहित हैं और इस दौरान जब उन्होंने यह कहा कि उनमें से एक इस समय ठीक मेरे पीछे बैठी हैं तो सभी लोग न केवल अपनी सीटों से खड़े हो गए, बल्कि पीएम खुद भी तालियां बजाने लगे।

कौन हैं कमला हैरिस?

कमला हैरिस अमेरिका की पहली अश्वेत, दक्षिण एशियाई और महिला उपराष्ट्रपति हैं। उनकी मां श्यामला गोपालन चेन्नई की प्रतिष्ठित कैंसर साइंटिस्ट रही हैं। जैसे ही मोदी ने कमला हैरिस का उल्लेख किया, पूर्व स्पीकर नैंसी पावेल भी मुस्करा उठीं और उन्होंने कांग्रेस सदस्यों रो खन्ना तथा राजा कृष्णमूर्ति की ओर देखा, जो गैलरी की उस ओर बैठे थे। दोनों भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद हैं।

मोदी अपने संबोधन के दौरान हल्के-फुल्के अंदाज में भी दिखे। उन्होंने कहा कि भारतीय अमेरिकी केवल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में ही नहीं, बल्कि हर क्षेत्र में उत्कृष्ट साबित हुए हैं।