Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NTA ने 2018 से लेकर अब तक 16 परीक्षाओं को किया रद्द, शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया क्यों उठाया गया यह कदम?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने साल 2018 से लेकर अब तक कुल 16 परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। शिक्षा राज्य मंत्री सुकांत मजूमदार ने बताया कि इन सभी परीक्षाओं को विभिन्न कारणों से स्थगित किया गया है जिसमें कोरोना महामारी भी शामिल है। मजूमदार ने बताया कि NTA ने अब तक 240 से अधिक परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित की हैं जिसमें 5.4 करोड़ से अधिक छात्र शामिल हुए हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 22 Jul 2024 06:35 PM (IST)
Hero Image
NTA ने विभिन्न कारणों से अब तक 16 परीक्षाएं की है स्थगित। फाइल फोटो।

पीटीआई, नई दिल्ली। अलग-अलग कारणों से चर्चा में बने रहने वाला नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अब फिर से सुर्खियों में आ गया है। दरअसल, शिक्षा मंत्रालय ने NTA को लेकर एक अहम जानकारी दी है। डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि के सवाल के जवाब में शिक्षा राज्य मंत्री सुकांत मजूमदार ने बताया कि साल 2018 में अपनी स्थापना के बाद से NTA ने विभिन्न कारणों से अब तक 16 परीक्षाएं स्थगित की हैं।

240 से अधिक परीक्षाओं का सफल आयोजन

मजूमदार ने बताया कि NTA ने अब तक  240 से अधिक परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित की हैं, जिसमें 5.4 करोड़ से अधिक छात्र शामिल हुए हैं। उन्होंने बताया कि NTA इस तरह की कई परीक्षाओं का भी आयोजन करता है, जो कई पालियों में और कई दिनों तक चलती हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी, तकनीकी, प्रशासनिक, कानूनी आदेशों के कारण ये परीक्षाएं स्थगित की गई हैं।

ये परीक्षाएं हुईं स्थगित

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के कारण साल 2020 और 2021 में जेईई-मेन और नीट-यूजी की कुल चार परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था। उन्होंने आगे बताया कि CSIR UGC-NET (2020), UGC-NET (दिसंबर, 2020), UGC-NET (मई, 2021) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (2020) को कोरोना महामारी और लॉजिस्टिक चुनौतियों के कारण स्थगित कर दिया गया था।

इन परीक्षाओं पर भी कोरोना महामारी का असर

शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपनी पंजीकरण प्रक्रिया रोक दी थी, जिसके बाद  यूजी, पीजी-एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा (DUET) 2020 को स्थगित कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि AICTE द्वारा परीक्षा पैटर्न में संशोधन के कारण कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT)- 2021 को स्थगित कर दिया गया।

यह भी पढ़ेंः

SC on NEET UG 2024: CJI ने दिए प्रश्न संख्या 19 का सही उत्तर दाखिल करने के निर्देश, सुप्रीम कोर्ट में नीट पर हुई सुनवाई