Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Road Accident: सड़क हादसों ने ले लीं दर्जनों जानें, तीन राज्यों में हुई दुर्घटना में 16 की मौत; 43 घायल

बिहार ओडिशा और लद्दाख में हुए सड़क हादसों में 17 लोगों की मौत हुई है। जबकि 43 से अधिक लोग घायल हुए हैं। बिहार में हुए सड़क हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए। वहीं लद्दाख के लेह जिले में गुरुवार को एक बस 200 फीट गहरी खाई में गिर गई। हादसे में दो बच्चों समेत सात लोगों की मौत हो गई।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 22 Aug 2024 11:18 PM (IST)
Hero Image
सड़क हादसों ने ले लीं दर्जनों जानें, तीन राज्यों में हुई दुर्घटना में 16 की मौत

जागरण टीम, नई दिल्ली। बिहार, ओडिशा और लद्दाख में हुए सड़क हादसों में 17 लोगों की मौत हुई है। जबकि 43 से अधिक लोग घायल हुए हैं। बिहार में भोजपुर जिले में आरा-बक्सर मार्ग पर गुरुवार की सुबह लगभग पांच बजे एक अनियंत्रित कार पुल की रेलिंग से टकरा गई। इस हादसे में एक ह परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए।

परिवार मूल रूप से भोजपुर का ही रहने वाला था। टक्कर इतनी जोरदार थी कि एक्सयूवी कार के परखच्चे उड़ गए। ड्राइविंग सीट के पास का एयरबैग पूरा खुल गया था। जबकि, बगल की सीट का एयरबैग पूरा नहीं खुल सका। कार में कुल आठ लोग सवार थे। हादसे का कारण चालक को झपकी आना बताया जा रहा है। मृतक के भतीजे शिबू पाठक ने बताया कि सभी लोग विंध्याचल से दर्शन कर पटना लौट रहे थे।

लद्दाख में बस खाई में गिरने से दो बच्चों समेत सात की मौत, 20 घायल

लद्दाख के लेह जिले में गुरुवार को एक बस सड़क से फिसलकर 200 फीट गहरी खाई में गिर गई। हादसे में दो बच्चों समेत सात लोगों की मौत हो गई। जबकि 20 घायल हुए हैं। घायलों में कई की स्थिति काफी गंभीर है। कुछ घायलों को हेलीकॉप्टर से लेह के एसएनएम अस्पताल और सेना अस्पताल ले जाया गया है। लेह के उपायुक्त संतोष सुखदेव ने बताया कि एक स्कूल के स्टाफ सदस्यों को शादी समारोह में ले जा रही बस सुबह 11 बजे दुरबुक इलाके में खाई में गिर गई।

हेलीकॉप्टरों से किया राहत एवं बचाव अभियान

उन्होंने बताया कि चालक के बस से नियंत्रण खो देने के कारण हादसा हुआ। बस में बच्चों समेत 28 लोग सवार थे। हादसे के बाद स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे लोगें को बचाने का काम शुरू किया। इसके बाद सेना की स्थानीय बटालियनों के जवान भी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राहत एवं बचाव अभियान के लिए पहुंच गए।

लद्दाख में सेना के प्रवक्ता ने बताया कि सभी घायलों को पहले सेना के अस्पताल व प्राइमरी हेल्थ सेंटर ले जाया गया। इसके बाद सेना के एडवांस लाइट हेलीकाप्टर के साथ चीतल हेलीकाप्टरों ने 14 उड़ानें भरकर 20 घायलों को लेह पहुंचाया।

टक्कर के बाद पास की दुकान पर चढ़े टैंकर और बस, चाय पी रहे तीन की मौत

ओडिशा के गंजाम जिले में गुरुवार सुबह सड़क हादसे में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि बस में सवार 20 यात्री घायल हो गए। घायलों का बरहमपुर मेडिकल कालेज अस्पताल चल रहा है। इनमें कई की हालत गंभीर बताई गई है। प्रत्यक्षदशियों के अनुसार, तेल टैंकर एक ट्रक को ओवरटेक कर रहा था।

घटना के वक्त बस पर 40 से अधिक यात्री सवार थे

इस दौरान सामने से आ रही यात्री बस से टैंकर की टक्कर हो गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस के आगे का हिस्सा चकनाचूर हो गया। इतना ही नहीं टक्कर के बाद दोनों वाहन सड़क किनारे मौजूद चाय की दुकान पर चढ़ गए। इससे चाय की दुकान पर चाय पी रहे तीन लोगों और बस के चालक की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के वक्त बस पर 40 से अधिक यात्री सवार थे।

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने जताया दुख

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने दुर्घटना में हुई चार लोगों की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त कर परिवार के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने प्रत्येक मृतक के स्वजन को दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। घायलों के इलाज का खर्च भी सरकार उठाएगी। विपक्ष के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी घटना पर दुख जताया है।