Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sikkim: सिक्किम में आई बाढ़ में 16 विदेशी नागरिकों सहित 176 नागरिकों को निकाला गया बाहर, IAF ने दी जानकारी

भारतीय वायु सेना ने मंगलवार को बाढ़ प्रभावित राज्य से 16 विदेशी नागरिकों सहित 176 जिंदा लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। अधिकारी ने बताया कि वायुसेना ने राज्य में 9400 किलोग्राम राहत सामग्री भी हवाई मार्ग से उतारी है। सिक्किम को हाल ही में अचानक आई बाढ़ के कारण महत्वपूर्ण व्यवधानों का सामना करना पड़ा जिससे पैदल पुलों सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 11 Oct 2023 08:36 AM (IST)
Hero Image
सिक्किम में आई बाढ़ में 16 विदेशी नागरिकों सहित 176 नागरिकों को निकाला गया बाहर

एएनआई, सिक्किम। भारतीय वायु सेना ने मंगलवार को बाढ़ प्रभावित राज्य से 16 विदेशी नागरिकों सहित 176 जिंदा लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। इसकी जानकारी भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने दी।

अधिकारी ने बताया कि वायुसेना ने राज्य में 9,400 किलोग्राम राहत सामग्री भी हवाई मार्ग से उतारी है।

भारतीय वायुसेना के अधिकारियों के अनुसार, भारतीय वायु सेना ने बाढ़ प्रभावित सिक्किम में राहत प्रयासों के तहत दूरदराज के इलाकों में फंसे लोगों को निकालने और संपर्क से कटे हुए क्षेत्रों में आवश्यक आपूर्ति पहुंचाने के लिए अपने एमआई-17 वी5, सीएच-47 चिनूक और चीता हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है।

सिक्किम को हाल ही में अचानक आई बाढ़ के कारण महत्वपूर्ण व्यवधानों का सामना करना पड़ा, जिससे पैदल पुलों, सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान हुआ है।

पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम में तबाही के बीच, दक्षिण लोनाक झील में ग्लेशियल लेक आउटबर्स्ट फ्लड (जीएलओएफ) के बाद सिक्किम और उत्तरी बंगाल में तीस्ता बेसिन में तबाही मच गई, कुल 523 पर्यटक लाचेन गांव में फंसे रह गए, जिनमें से एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा, दो लोग हताहत हुए।

लाचेन (मंगन) निर्वाचन क्षेत्र के विधायक समदुप लेप्चा ने कहा, लाचेन में स्थिति बहुत खराब है। दो लोग हताहत हुए, बाकी सुरक्षित हैं...सड़क का संपर्क टूट जाने के कारण हम यात्रा नहीं कर सकते...मैं पर्यटकों और उनके रिश्तेदारों से कहना चाहूंगा कि वे चिंता न करें क्योंकि राज्य और केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार इनमें से ज्यादातर को सेना की मदद से एयरलिफ्ट किया गया है।

यह भी पढ़ें- Weather Update Today: दिल्ली में बारिश के आसार, UP-बिहार से मानसून की विदाई; आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

यह भी पढ़ें- कुपोषित बच्चों की पहचान करेंगी आशा वर्कर्स, 42 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों को मिली जिम्मेदारी; प्रोटोकॉल जारी