Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2000 Rupees Note: दो हजार के नोट बदलने का आज है अंतिम दिन, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

आरबीआइ ने कहा है कि 2000 रुपये के नोट बदलने का अंतिम दिन आज यानी 30 सितंबर है। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि 30 सितंबर तक बैंक में जमा नहीं होने वाले या नहीं बदले गए 2000 रुपये के नोट केवल कागज का टुकड़ा बनकर रह जाएंगे। बैंक शाखाओं में अब बहुत ही कम संख्या में दो हजार रुपये नोट आ रहे हैं।

By AgencyEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 30 Sep 2023 04:40 AM (IST)
Hero Image
दो हजार के नोट बदलने का आज है अंतिम दिन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली,एएनआइ। आरबीआइ ने कहा है कि 2000 रुपये के नोट बदलने का अंतिम दिन आज यानी 30 सितंबर है। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि 30 सितंबर तक बैंक में जमा नहीं होने वाले या नहीं बदले गए 2000 रुपये के नोट केवल कागज का टुकड़ा बनकर रह जाएंगे।

आरबीआइ ने इसी वर्ष 19 मई को 2000 रुपये के नोटों को प्रचलन से वापस लेने का फैसला किया था। इन नोटों को बैंक शाखाओं में जमा करने या इनके बदले दूसरे मूल्य के नोट लेने को 30 सितंबर तक का समय दिया गया था। आरबीआइ ने लोगों से अंतिम तारीख से पहले 2000 के नोटों को खातों में जमा करने या बदलने का आग्रह किया था। 

दो हजार के नोट की संख्या हुई कम

बैंक शाखाओं में अब बहुत ही कम संख्या में दो हजार रुपये नोट आ रहे हैं। जमा होने के लिए किसी भी ग्राहक को शिकायत का मौका बैंक कर्मचारी नहीं दे रहे हैं। बैंक ग्राहकों को अंतिम दिन की प्रतीक्षा नहीं करना चाहिए। एक दो दिन में नोट जमा कर देने चाहिए