Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NCC रिपब्लिक डे कैंप में 907 लड़कियों सहित 2,274 कैडेट लेंगे हिस्सा, रूस सहित 25 देशों के युवा भी होंगे सम्मिलित

एनसीसी रिपब्लिक डे कैंप 2024 में सभी 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 2274 कैडेट हिस्सा लेंगे। इस कैंप में युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के हिस्से के रूप में रूस अर्जेंटीना बोत्सवाना भूटान ब्राजील सहित 25 देश के कैडेट और अधिकारी भी हिस्सा लेंगे। रिपब्लिक डे कैंप का मूल उद्देश्य कैडेटों में देशभक्ति अनुशासन और नेतृत्व गुणों की भावना को जगाना है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 30 Dec 2023 07:23 PM (IST)
Hero Image
एनसीसी रिपब्लिक डे कैंप 2024 शुरू (फोटो: एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। एनसीसी रिपब्लिक डे कैंप 2024 में सभी 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 2,274 कैडेट हिस्सा लेंगे। इस साल के शिविर में 907 लड़कियों के साथ महिला कैडेटों की सबसे बड़ी सहभगिता होगी।

NCC रिपब्लिक डे कैंप 2024

एनसीसी रिपब्लिक डे कैंप 2024 सर्व धर्म पूजा-पाठ के साथ दिल्ली कैंट के करियप्पा परेड ग्राउंड में 30 दिसंबर, 2023 को शुरू हुआ। इस कैंप में नॉर्थ ईस्ट के 171 कैडेट के अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 122 कैडेट हिस्सा ले रहे हैं, जो प्रभावी ढंग से 'लघु भारत' के सूक्ष्म विश्व का प्रतिनिधित्व करते हैं।

कितने मित्र देशों के कैडेट लेंगे हिस्सा?

इस कैंप में युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 25 मित्र देशों- अर्जेंटीना, बोत्सवाना, भूटान, ब्राजील, चेक गणराज्य, फिजी, कजाखिस्तान, केन्या, किर्गिस्तान, लाओस, मलेशिया, मॉलदीव, नेपाल, रूस, सऊदी अरब, सेशेल्स, ताजिकिस्तान, ब्रिटेन, वेनेजुएला, वियतनाम, श्रीलंका, सिंगापुर, नाइजीरिया, मॉरीशस और मोजाम्बिक के कैडेट और अधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस की परेड से क्यों हटी दिल्ली-पंजाब की झांकी? सियासी बवाल के बीच BJP ने बताई वजह

एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने सभी कैडेटों से पूरे मनोयोग के साथ हिस्सा लेने और शिविर की प्रत्येक गतिविधि से अधिकतम लाभ प्राप्त करने का आह्वान किया। उन्होंने कैडेटों को राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ धर्म, भाषा और जाति की बाधाओं को पार करते हुए चरित्र, ईमानदारी, निस्वार्थ सेवा, कामरेडशिप तथा टीम वर्क के उच्चतम गुणों को प्रदर्शित करने की सलाह दी।

रिपब्लिक डे कैंप का मुख्य उद्देश्य कैडेटों में देशभक्ति, अनुशासन और नेतृत्व गुणों की भावना को जगाना है। यह वार्षिक कार्यक्रम कैडेटों को प्रशिक्षण, सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल होने और सामाजिक सेवा पहल में हिस्सा लेने के लिए मूल्यवान अवसर प्रदान करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस परेड के लिए बंगाल सरकार की प्रस्तावित झांकी खारिज, TMC का केंद्र पर वार