Move to Jagran APP

अब 25 से अधिक विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, क्या रची जा रही कोई गहरी साजिश?

Bomb threats to Flights विमानों को सुरक्षा संबंधी धमकियां मिलने की घटनाएं चिंताजनक स्तर पर पहुंच गई हैं। पिछले कई दिनों से अलग-अलग विमानों को बम से उड़ाने की धमकी देने का लगातार सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा जहां 25 से अधिक उड़ानों को ऐसी धमकियां दी गईं। इसमें इंडिगों विस्तारा और स्पाइसजेट की सात एवं एयर इंडिया की 6 उड़ानें शामिल हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 25 Oct 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
शुक्रवार को इंडिगो के सात विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। (File Image)
पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीय एयरलाइन्स के विमानों को सुरक्षा संबंधी धमकियां मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को भी 25 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने इंडिगो के प्रवक्ता के हवाले से बताया कि कोझिकोड से दम्मम जाने वाली 6ई 87 सहित उसकी 7 उड़ानों को सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिले। सूत्रों ने एजेंसी को बताया कि इंडिगो, विस्तारा और स्पाइसजेट की करीब 7-7 उड़ानों को धमकी मिली, जबकि एयर इंडिया की 6 उड़ानों को धमकी मिली।

इन फ्लाइट्स को मिली धमकी

इंडिगो की छह अन्य उड़ानें- 6ई 2099 (उदयपुर से दिल्ली), 6ई 11 (दिल्ली से इस्तांबुल), 6ई 58 (जेद्दा से मुंबई), 6ई 17 (मुंबई से इस्तांबुल), 6ई 108 (हैदराबाद से चंडीगढ़) और 6ई 133 (पुणे से जोधपुर) को धमकी मिली।

(File Image)

एयरलाइन के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, 'उदयपुर से दिल्ली जा रही फ्लाइट 6E 2099 को बम की धमकी मिली। सुरक्षा एजेंसी के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए, विमान को उड़ान भरने से पहले आइसोलेशन बे में ले जाया गया और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया गया। सभी यात्रियों को सुरक्षित तरीके से उतार लिया गया।'

सोशल मीडिया से मिली अधिकांश धमकियां

गौरतलब है कि पिछले 12 दिनों में, भारतीय एयरलाइन्स द्वारा संचालित 275 से अधिक उड़ानों को बम की धमकी मिली है। अधिकांश धमकियां सोशल मीडिया के माध्यम से जारी की गईं। सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मेटा और एक्स से एयरलाइन्स को फर्जी बम धमकी संदेशों के बारे में डेटा साझा करने के लिए कहा है और ऐसी गतिविधियों के पीछे लोगों की पहचान करना शुरू कर दिया है।

(File Image)

इससे पहले गुरुवार को भी इंडिगो एयरलाइंस की कुल 20 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सुरक्षा संबंधी नई चेतावनी मिली थी। एयरलाइन ने एक बयान में कहा था कि सभी यात्रियों को सुरक्षित तरीके से उतार दिया गया। हमने संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया गया।

गुरुवार को भी मिली थीं धमकियां

गुरुवार को जिन उड़ानों को सुरक्षा संबंधी धमकियां मिलीं थीं, उनमें चंडीगढ़ से अहमदाबाद जाने वाली फ्लाइट 6E 112, गुवाहाटी से कोलकाता जाने वाली फ्लाइट 6E 394, हैदराबाद से गोवा जाने वाली फ्लाइट 6E 362, कोलकाता से हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट 6E 334, कोलकाता से बेंगलुरु जाने वाली फ्लाइट 6E 235, बेंगलुरु से कोलकाता जाने वाली फ्लाइट 6E 236 और अन्य शामिल हैं।