Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

26/11 Mumbai Terrorist Attack: दहशतगर्दी की वो काली रात, पढ़ें चार दिनों तक कैसे दिया गया हमले को अंजाम

आतंकवादी दो-दो के समूह में बंट गए और चारों दिशाओं में अपने मकसद को अंजाम देने निकाल पड़ें। इनमें से दो आतंकियों ने कोलाबा में स्थित एक कैफे को निशाना बनाया बाकि आतंकियों ने नरीमन हाउस छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस होटल ओबरॉय और ताज होटल को अपना निशाना बनाया।

By Babli KumariEdited By: Updated: Fri, 25 Nov 2022 08:34 AM (IST)
Hero Image
26/11 मुंबई आतंकवादी हमला (फाइल इमेज )

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। 26 नवंबर, 2008 को लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने भारत के वित्तीय केंद्र मुंबई पर हमला किया और उन घटनाओं को 14 साल हो चुके हैं। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT), ताजमहल पैलेस होटल, होटल ट्राइडेंट, नरीमन हाउस, लियोपोल्ड कैफे, और कामा अस्पताल उन भीड़भाड़ वाले इलाकों में से थे जिन्हें आतंकवादियों ने पूरे शहर में निशाना बनाया था।

इस दुखद घटना में सुरक्षाकर्मियों सहित 166 लोगों की जान चली गई, जबकि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और मुंबई पुलिस ने नौ आतंकवादियों को मार गिराया। जिंदा पाए गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब को दोषी पाया गया और मौत की सजा दी गई। 26/11 हमले की चौथी बरसी से पांच दिन पहले 21 नवंबर 2012 को कसाब को फांसी दी गई थी। हमलों के बाद, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख और तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री शिवराज पाटिल सहित कई राजनेताओं ने इस्तीफा दे दिया था।

चार दिनों तक चले इस हमले के दौरान हुई घटनाओं की एक संक्षिप्त टाइमलाइन यहां दी गई है:

26/11

 26 नवबंर 2008 की रात पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तएबा के 10 आतंकवादी कोलाबा के समुद्री तट से एक नाव के जरिए भारत में घुसे। पूरी तरह हथियारों से लैस और वेशभूषा ऐसी कि कोई पहचान नहीं पाए।शहर से पहली रिपोर्ट देर रात में आनी शुरू हो जाती है। हालांकि प्रारंभिक रिपोर्ट में 'गैंग वॉर' का उल्लेख किया गया था, लेकिन जल्द ही यह स्पष्ट हो गया कि यह एक आतंकवादी हमला है।

दो आतंकवादी ट्राइडेंट में प्रवेश करते हैं, दो ताज में प्रवेश करते हैं, और चार नरीमन हाउस में प्रवेश करते हैं। कसाब सहित अन्य दो ने CSMT में शूटिंग शुरू कर दी, जिसमें 58 लोग मारे गए और 100 से अधिक घायल हो गए। तब कसाब और इस्माइल खान कामा अस्पताल को अपना निशाना बनाते हैं। वे रास्ते में छह पुलिस अधिकारियों पर हमला करते हैं, जिनमें अशोक कामटे, विजय सालस्कर और मुंबई आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) के पूर्व प्रमुख हेमंत करकरे शामिल थे।

दोनों फिर अधिकारियों द्वारा संचालित जीप में भाग जाते हैं, लेकिन मुंबई पुलिस उन्हें पकड़ लेती है। चल रही गोलाबारी में खान मारा जाता है और कसाब को हिरासत में ले लिया जाता है। ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी तुकाराम ओंबले की मौत हो जाती है।

27/11

ताज, ट्राइडेंट और नरीमन हाउस सेना के जवानों और मरीन कमांडो से घिरे हुए थे। ऑपरेशन ब्लैक टोर्नाडो लॉन्च किया गया जिसमें कुलीन एनएसजी शामिल थे, जिन्हें साइटों पर हमला करने के लिए भेजा गया था।

28/11

ट्राइडेंट और नरीमन हाउस का संचालन कमांडो द्वारा 28 नवंबर को पूरा किया गया था। 

29/11

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड ने हमलों को इस दिन समाप्त करते हुए ताज की सुरक्षा की।

यह भी पढ़ें - 26/11 Attack Anniversary: जब दहल उठी थी पूरी मुंबई..., 10 प्वाइंट में जानें भारत के उस काले दिन की पूरी कहानी

यह भी पढ़ें - UN CTC Meeting: भारत ने 26/11 के मुंबई हमले में पाक पर किया अहम खुलासा, आतंकी साजिद मीर का आडियो टेप चलाया