Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

26 January 2024: गणतंत्र दिवस समारोह के विशिष्ट अतिथि बनेंगे देशभर के पंचायत प्रतिनिधि, राष्ट्र गौरव से जोड़ने का उद्देश्य

26 January 2024 राष्ट्र गौरव के समारोह गणतंत्र दिवस की परेड से इस बार समूचे राष्ट्र को अलग ढंग से जोड़ने की पहल केंद्र सरकार ने की है। लोकतंत्र की सबसे छोटी इकाई ग्राम पंचायत भी अमृतकाल में आयोजित 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में भागीदार बन सके इसके लिए देशभर से पंचायत प्रतिनिधियों को उनके पति या पत्नियों सहित आमंत्रित किया गया है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 19 Jan 2024 08:57 PM (IST)
Hero Image
गणतंत्र दिवस समारोह के विशिष्ट अतिथि बनेंगे देशभर के पंचायत प्रतिनिधि (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्र गौरव के समारोह गणतंत्र दिवस की परेड से इस बार समूचे राष्ट्र को अलग ढंग से जोड़ने की पहल केंद्र सरकार ने की है। लोकतंत्र की सबसे छोटी इकाई ग्राम पंचायत भी अमृतकाल में आयोजित 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में भागीदार बन सके, इसके लिए देशभर से पंचायत प्रतिनिधियों को उनके पति या पत्नियों सहित आमंत्रित किया गया है।

वह इस बार समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में अपनी-अपनी पंचायत का प्रतिनिधित्व करेंगे। गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली स्थित कर्तव्यपथ पर निकाली जाने वाले गौरवशाली परेड के आयोजन से देशभर को जोड़ने के लिए कुछ अलग प्रयास इस बार किए जा रहे हैं। पंचायत स्तर तक सुशासन पहुंचाने के लिए प्रतिबद्धता जताने वाली मोदी सरकार इस राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से भी 'सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' का संदेश देना चाहती है।

पंचायतीराज मंत्रालय को सौंपा गया दायित्व

ग्राम पंचायतों को इस आयोजन से जोड़ने का दायित्व पंचायतीराज मंत्रालय को सौंपा गया। मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम की व्यवस्था के अनुकूल अतिथियों की संख्या को देखते हुए 250 ग्राम प्रधानों को आमंत्रित करने का लक्ष्य रखा गया। प्रधानों के साथ उनके पति या पत्नी को बुलाने का तय किया गया। राज्यों से कहा गया कि बेहतर प्रदर्शन करने वाली पंचायतों के प्रतिनिधियों या व्यक्तिगत रूप से पंचायत में बेहतर कदम उठाने वाले प्रधानों को इस कार्यक्रम के लिए चिन्हित कर न्योता भेजा जाए।

विभिन्न राज्यों से कुल 373 विशिष्ट अतिथि हो रहे हैं

बताया गया है कि जितने प्रधानों ने पति या पत्नी सहित आने की सहमति दी है और व्यवस्था के लिए साथ आ रहे अधिकारियों को मिलाकर विभिन्न राज्यों से कुल 373 विशिष्ट अतिथि हो रहे हैं। संख्या इसलिए भी कुछ रह गई, क्योंकि सुरक्षा कारणों से सहमति सहित जानकारी भेजने के लिए राज्यों के लिए समय सीमा तय कर दी गई थी।

वीआईपी दीर्घा में परेड के दौरान बिठाया जाएगा

निर्धारित तिथि तक जिनका ब्योरा आ गया, उन्हें सूची में स्थान दिया गया है। इन सभी को वीआईपी दीर्घा में परेड के दौरान बिठाया जाएगा। इन अतिथियों के सम्मान-भोज का कार्यक्रम केंद्रीय पंचायतीराज राज्यमंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल के सरकारी आवास पर होगा।

ये भी पढ़ें: Bal Puraskar 2024: राष्ट्रपति मुर्मु 22 जनवरी को 19 बच्चों को बाल पुरस्कार से करेंगी सम्मानित, अगले दिन पीएम करेंगे बात