Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

26 वर्षीय भारतीय महिला के पास हैं सबसे अधिक दांत, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब किया अपने नाम

आमतौर पर एक व्यक्ति के मुंह में 32 दांत होते हैं। लेकिन कल्पना बालन नाम की एक महिला के पास सामान्य व्यक्ति की तुलना में 6 दांत अधिक है। मतलब उनके दांतों की संख्या 38 है। जिसके बाद कल्पना बालन के पास सबसे अधिक दांत होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है। कल्पना ने कहा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब पाकर मैं खुश हूं। यह मेरे जीवन भर की उपलब्धि है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 22 Nov 2023 08:54 AM (IST)
Hero Image
26 वर्षीय भारतीय महिला के पास हैं सबसे अधिक दांत

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। आमतौर पर एक व्यक्ति के मुंह में 32 दांत होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी किसी व्यक्ति या महिला के पास 32 से ज्यादा दांतों की संख्या देखी है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी महिला के बारे में जिनके पास सामान्य दांतों की तुलना में 6 अधिक दांत मौजूद हैं। उनके दांतों की संख्या 38 है। 

मुंह में 38 दांतों के साथ 26 वर्षीय भारतीय महिला ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। कल्पना बालन नाम की एक महिला के मुंह में सबसे अधिक दांत होने का रिकॉर्ड है। उनके पास एक सामान्य वयस्क की तुलना में छह अधिक दांत हैं।

जीडब्ल्यूआर के अनुसार, किशोरावस्था के दौरान कल्पना के अतिरिक्त दांत एक-एक करके बढ़ने लगे। उन्हें इनसे कोई दर्द महसूस नहीं होता है, लेकिन खाना खाने में समस्या हो सकती है क्योंकि खाना अक्सर इनके बीच फंस जाता है। एक बार जब कल्पना के माता-पिता ने दांतों के अतिरिक्त सेट को देखा, तो वे चौंक गए और उन्हें उन्हें निकलवाने की सलाह दी।

हालाँकि, उसके दाँत निकालना मुश्किल था, इसलिए उसके दंत चिकित्सक ने उसे उनके और बड़े होने तक इंतजार करने की सलाह दी। बाद में, उन्होंने दांत सुरक्षित रखने का फैसला किया। कल्पना के पास अब चार अतिरिक्त जबड़े (निचले जबड़े) के दांत और दो अतिरिक्त मैक्सिलरी (ऊपरी जबड़े) के दांत हैं।

खिताब पाने के बाद कल्पना ने एचईआर से कहा, "गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब पाकर मैं बहुत खुश हूं। यह मेरे जीवन भर की उपलब्धि है।"

यह देखते हुए कि कल्पना के अभी भी दो दांत नहीं भरे हैं, कल्पना भविष्य में अपना रिकॉर्ड बढ़ाने में सक्षम हो सकती हैं।

इस उपाधि के लिए पुरुष रिकॉर्ड धारक कनाडा के इवानो मेलोन हैं। उनके कुल 41 दांत हैं।

जीडब्ल्यूआर की रिपोर्ट के अनुसार, अतिरिक्त दांतों की उपस्थिति के लिए चिकित्सा शब्द हाइपरडोंटिया या पॉलीडोंटिया है। दुनिया की 3.8% आबादी के पास एक या अधिक अलौकिक दांत हैं। हाइपरडोंटिया दांत निर्माण प्रक्रिया में खराबी का परिणाम है, हालांकि इसका सटीक कारण अज्ञात है। ऐसा माना जाता है कि अतिरिक्त दांत एक नियमित दांत की कली के पास उत्पन्न होने वाली एक अतिरिक्त दांत की कली से विकसित होते हैं, या संभवतः एक नियमित दांत की कली के टूटने से विकसित होते हैं।

यह भी पढ़ें- Hindi News Today: टनल में फंसे मजदूरों को बचाने में जुटी टीम, इजरायल की युद्धविराम को मंजूरी; पीएम करेंगे G20 लीडर्स की मेजबानी

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी, UP कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय का एलान