Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2023: आज से 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान की शुरुआत, देश बलिदानियों को करेगा याद

आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में दो साल तक शानदार आजादी का अमृत महोत्सव का जश्न मनाया गया जिसका इस साल स्वतंत्रता दिवस पर मेरी माटी मेरा देश अभियान के साथ समापन हो जाएगा। केंद सरकार इस 15 अगस्त को मेरी माटी मेरा देश अभियान से साथ मनाने जा रही है। इस अभियान की शुरुआत आज यानी (9 अगस्त) से हो रही है। यह अभियान स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 09 Aug 2023 08:18 AM (IST)
Hero Image
देशभर में मनाया जाएगा मेरी माटी मेरा देश अभियान (फोटो, जागरण)

जागरण, ऑनलाइन डेस्क। आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में दो साल तक शानदार 'आजादी का अमृत महोत्सव' का जश्न मनाया गया, जिसका इस साल स्वतंत्रता दिवस पर 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के साथ समापन हो जाएगा। केंद सरकार इस 15 अगस्त को मेरी माटी मेरा देश अभियान से साथ मनाने जा रही है। इस अभियान की शुरुआत आज यानी (9 अगस्त) से हो रही है। यह अभियान स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा।

इस अभियान के तहत पूरे देश में अमृत कलश यात्राएं गांवों और देश के अलग-अलग कोनों में निकाली जाएंगी, जिसमें 7,500 कलशों में मिट्टी लेकर दिल्ली लाया जाएगा। इसके साथ ही यह यात्रा देश के विभिन्न हिस्सों से पौधे भी लेकर आएगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 7,500 कलश, मिट्टी और पौधों से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के करीब एक 'अमृत वाटिका' बनाई जाएगी।

अभियान प्राणों की आहुति देने वाले के नाम

मेरी माटी मेरा देश के तहत देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों, सुरक्षा कर्मियों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और पुलिस कर्मियों के नाम से उकेरी गई एक विशेष पट्टिका देशभर के शहरों और गांवों में स्थापित जाएंगी। ये पट्टिकाएं जल निकायों, पंचायत कार्यालयों और स्कूलों के पास स्थापित की जाएंगी। इसमें प्रधानमंत्री मोदी का एक कोट (Quote) उद्धरण भी होगा।

पीएम मोदी ने की थी घोषणा

प्रधानमंत्री मोदी ने 30 जुलाई को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 103वें संस्करण के दौरान 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान की घोषणा की थी। इसका मकसद देश के लिए अपनी जान गंवाने वाले बहादुर जवानों का सम्मान करना है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि अभियान के तहत, "हमारे अमर शहीदों" की याद में पूरे भारत में गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

स्वतंत्रता के मूल्य का होगा एहसास- पीएम

पीएम मोदी ने मेरी माटी मेरा देश अभियान के बारे में कहा है कि, "इन प्रयासों से हमें अपने कर्तव्यों का एहसास होगा। हमें देश की आजादी के लिए किए गए असंख्य बलिदानों का एहसास होगा, हमें स्वतंत्रता के मूल्य का एहसास होगा। इसलिए, हर देशवासी को इन प्रयासों में शामिल होना चाहिए।"

इस साल देश 15 अगस्त को अपनी आजादी के 76 साल पूरे करने जा रहा है। बता दें कि पिछले साल केंद्र सरकार ने देशभर में 'हर घर तिरंगा अभियान' की घोषणा की थी जिसके बाद आम लोगों नो अपने घरों की छत पर तिरंगा फहरा कर इस अभियान में भाग लिया था।