Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तस्वीरों में तबाही: आंध्र और तेलंगाना में विनाशकारी बाढ़ का कहर, 22 की मौत; 86 ट्रेनें रद और 70 का मार्ग बदला

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पिछले दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश ने कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। सड़कें और रेल मार्ग जलमग्न होने से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। आंध्र प्रदेश के 14 जिले बाढ़ की चपेट में हैं। अभी तक कुल 17000 प्रभावित लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 02 Sep 2024 03:56 PM (IST)
Hero Image
Flood update: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बाढ़।

एजेंसी, नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश, असम और गुजरात के बाद बाढ़ व बारिश ने आंध्र प्रदेश के साथ-साथ तेलंगाना में तबाही मचा दी है। दोनों राज्यों में वर्षाजन्य हादसों में कम से कम 22 लोगों की जान जा चुकी है।

कई शहरों में सड़कें और आवासीय कॉलोनियां जलमग्न हैं। कारें पानी में तैर रही हैं। ट्रेन की पटरियां हवा में लटक रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की और हालात की जानकारी ली। केंद्र ने हर संभव मदद का भरोसा भी दिया है।

यह भी पढ़ें: किसी का घर सिर्फ इसलिए कैसे गिराया जा सकता क्योंकि वह... बुलडोजर 'इंसाफ' पर सुप्रीम ने और क्या कहा?

सीएम रेवंत रेड्डी ने बुलाई समीक्षा बैठक

तेलंगाना में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश की वजह से खम्मम जिले में स्थित पलेयर जलाशय ओवरफ्लो हो गया है। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने एकीकृत कमान नियंत्रण केंद्र का दौरा किया और बाढ़ राहत कार्यों की स्थिति और भारी बारिश से हुए नुकसान पर समीक्षा बैठक की। भारी बारिश की चेतावनी के बाद हैदराबाद में सभी स्कूलों को बंद रखा गया है।

86 ट्रेनें रद्द और 70 के मार्ग बदले

तेलंगाना में भारी बारिश के कारण केसमुद्रम और महबूबाबाद के बीच रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचा है। पटरी के नीचे की मिट्टी पानी में बह गई है। इस वजह से पटरी हवा में लटक गई है। रेलवे ने 86 ट्रेनें रद्द कर दी हैं और 70 अन्य ट्रेनों का मार्ग बदला है। रद की गई ट्रेनों में सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं।

हेलीकॉप्टर किए जाएंगे तैनात

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी से फोन पर बातचीत की। पीएम ने भारी बारिश से प्रभावित इलाकों में बाढ़ की स्थिति और इससे हुए नुकसान की जानकारी ली। पीएम मोदी ने आश्वासन दिया कि प्रतिकूल मौसम की स्थिति में आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए हेलीकॉप्टर तैनात किए जाएंगे।

रेलवे ने जारी की हेल्पलाइन

  • हैदराबाद-27781500
  • वारंगल-2782751
  • काजीपेट-27782660
  • खम्मन-2782885

लोगों के घरों तक घुसा पानी

आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा और अमरावती बाढ़ से सबसे प्रभावित हैं। यहां लोगों के घरों तक पानी घुस गया है। आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम, गुंटूर और विशाखापत्तनम, रायगढ़ा और गुंटूर व विजयवाड़ा और राजमुंदरी के बीच ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। विजयवाड़ा से गुंटूर, बिट्रगुंटा, तेनाली, गुडुरु, काकीनाडापा पोर्ट, मछलीपट्टनम, ओंगोल और नरसापुर सहित विभिन्न गंतव्यों के लिए ट्रेनें भी रद्द कर दी गईं।

सीएम नायडू ने किया विजयवाड़ा का दौरा

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने विजयवाड़ा में रात बिताई। इसके बाद सोमवार को उन्होंने सबसे अधिक प्रभावित अजीत सिंह नगर इलाके का दौरा किया। विजयवाड़ा, गुंटूर और अन्य शहरों में शनिवार से भारी बारिश हो रही है। बाढ़ और बारिश से 12 लोगों की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें: SEBI चीफ पर हिंडनबर्ग के बाद अब 'कांग्रेस बम', माधवी पुरी पर तीन जगह से सैलरी लेने का आरोप; सवालों के घेरे में ICICI बैंक