Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

92nd Air Force Day: एयर शो में दिखी वायुसेना की ताकत, राफेल; तेजस समेत कई फायटर जेट्स ने दिखाए करतब

92nd Air Force Day तमिलनाडु के चेन्नई मरीना एयरफील्ड में एक एयर एडवेंचर शो का आयोजन किया गया। एयर एडवेंचर शो में लड़ाकू विमान राफेल मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई जैसे अत्याधुनिक फाइटर जेट भी फ्लाईपास्ट किए। सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीम और सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम ने भी अपने हवाई करतब दिखाए। एयर शो में लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर प्रचंड और एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव एमके4 ने भी हिस्सा लिया।

By Piyush Kumar Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 04:07 PM (IST)
Hero Image
92nd Air Force Day: चेन्नई में एयर एडवेंचर शो का आयोजन किया गया।(फोटो सोर्स: भारतीय वायु सेना)

एएनआई, चेन्नई। भारतीय वायु सेना की 92वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज (6 अक्तूबर) को तमिलनाडु के चेन्नई मरीना एयरफील्ड में एक एयर एडवेंचर शो का आयोजन किया गया। 21 साल बाद चेन्नई ने वायु सेना दिवस समारोह की मेजबानी की। इस एयर एडवेंचर शो के दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी मौजूद रहे।

गरुड़ कमांडो ने भी मरीना बीच पर अपनी ताकत और परिचालन तैयारियों का प्रदर्शन किया, जो चेन्नई में 21 वर्षों में पहली बार आयोजित किया जा रहा है।

इन विमानों ने दिखाए करतब 

एयर एडवेंचर शो में लड़ाकू विमान  राफेल, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई जैसे अत्याधुनिक फाइटर जेट भी फ्लाईपास्ट किए।  सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीम और सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम ने भी अपने हवाई करतब दिखाए। एयर शो में लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर प्रचंड और एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव एमके4 ने भी हिस्सा लिया।

एयर शो को लेकर छोटे बच्चों और वयस्कों में जबरदस्त उत्साह दिखा।  शो में अपनी पहली यात्रा करने वाले एक बाल आगंतुक ने कहा कि हालांकि शो बहुत अच्छा था, लेकिन गर्म मौसम ने उन्हें परेशान कर दिया। 

आगंतुक ने कहा,"मुझे बहुत खुशी है कि मेरे माता-पिता मुझे शो में भाग लेने के लिए यहां लाए. यहां आना बहुत अच्छा लग रहा है, लेकिन मौसम बहुत गर्म है, अगर यह अंदर होता तो अच्छा होता बहुत सवेरे।"

यह भी पढ़ें: Muzaffarpur Helicopter Crash: वायुसेना ने शुरू की हेलीकॉप्टर गिरने की जांच, ब्लैक बॉक्स किया गया सुरक्षित