Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुणे में होगी जी20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक, कई शैक्षिक विशेषज्ञ करेंगे कार्यक्रम में शिरकत

जी20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक पुणे में आयोजित की जाएगी। शिक्षा सचिव संजय कुमार ने कहा इस कार्यक्रम के लिए इससे बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती क्योंकि पुणे हमेशा ज्ञान का प्राथमिक केंद्र रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Sat, 17 Jun 2023 04:31 AM (IST)
Hero Image
जी20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक का आयोजन पुणे में होगा।(फोटो सोर्स: एएनआइ)

पुणे, एएनआइ। महाराष्ट्रे के पुणे में जी20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक होने वाली है। इस बैठक में साक्षरता, बहुभाषावाद और शिक्षकों की क्षमता निर्माण के संबंधों पर चर्चा होगी। शुक्रवार को शिक्षा सचिव संजय कुमार ने बताया कि जी20 शिक्षा कार्य समूह का चौथा संस्करण 19 से लेकर 21 जून तक पुणे में आयोजित किया जाएगा।

17-18 जून को शिक्षा सचिवों के साथ होगा सम्मेलन

उन्होंने कहा, इस कार्यक्रम के लिए इससे बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती, क्योंकि पुणे हमेशा ज्ञान का प्राथमिक केंद्र रहा है। उन्होंने कहा कि 17-18 जून को राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ एक सम्मेलन होगा।

18 जून को शिक्षकों की क्षमता निर्माण पर होगी चर्चा

उन्होंने कहा, "17 जून को साक्षरता, संख्या ज्ञान और बहुभाषावाद को ध्यान में रखते हुए बेहतर परिणामों पर चर्चा होगी। राज्य इस दिशा में अच्छे काम को रेखांकित करेंगे। कई विशेषज्ञ भी इस कार्यक्रम में अपने सुझाव देंगे।"शर्मा ने कहा, "18 जून को हम शिक्षकों की क्षमता निर्माण पर चर्चा करेंगे। इस कार्यक्रम में कई शैक्षिक विशेषज्ञ भाग लेंगे।"

हम सभी भाषाओं में किताबें उपलब्ध कराएंगे : शिक्षा सचिव

स्कूल शिक्षा सचिव ने आगे कहा कि सरकार सभी भाषाओं में एनसीईआरटी की किताबें उपलब्ध कराने के लिए भी तत्पर है। उन्होंने कहा,"संविधान के मुताबिक, हमारे पास 22 भाषाएं हैं। हम एनसीईआरटी के स्तर पर सभी भाषाओं में किताबें उपलब्ध कराएंगे। कुछ राज्यों में हमारे पास पहले से ही स्थानीय बोली पर आधारित किताबें हैं।"